रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने मंगलवार को लोकसभा में चीन और भारत के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर जानकारी दी। जिसमे उन्होने बताया कि भारत और चीन सीमा मुद्दा अभी हल नहीं हुआ है। चीन ने लद्दाख में भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किलोमीटर भूमि का अनधिकृत कब्जा किया हुआ है।

रक्षा मंत्री के बयान के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ”रक्षामंत्री के बयान से साफ़ है कि मोदी जी ने देश को चीनी अतिक्रमण पर गुमराह किया। हमारा देश हमेशा से भारतीय सेना के साथ खड़ा था, है और रहेगा। लेकिन मोदी जी, आप कब चीन के खिलाफ खड़े होंगे? चीन से हमारे देश की जमीन कब वापस लेंगे? चीन का नाम लेने से डरो मत।”

दूसरी ओर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी ट्वीट पर पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट किया, ‘राजनाथ जी, देश सेना के साथ एकजुट है। पर ये बताएं कि चीन ने हमारी सरज़मीं पर क़ब्ज़े का दुस्साहस कैसे किया? मोदीजी ने चीन द्वारा हमारे क्षेत्र में घुसपैठ न करने बारे गुमराह क्यों किया?’ रणदीप ने राजनाथ सिंह से सवाल पूछा कि चीन को हमारी सरज़मीं से वापस कब ख़देड़ेंगे? उन्होंने पूछा कि चीन को लाल आंख कब दिखाएंगे?

उल्लेखनीय है कि रक्षामंत्री ने सदन को बताया कि चीनी पक्ष ने एलएसी और अंदरूनी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला-बारूद मोबलाइज किआ हुआ है। पूर्वी लद्दाख और गोगरा, कोंगका ला और पैंगोंग झील के उत्‍तरी और दक्षिणी किनारे पर तनाव वाले कई इलाके हैं। चीन की कार्रवाई के जवाब में हमारी सेना ने भी भी इन क्षेत्रों में उपयुक्त काउंटर तैनाती की है ताकि भारत के सुरक्षा हित पूरी तरह सुरक्षित रहें। अभी जो स्थिति बनी हुई है उसमें संवेदनशील ऑपरेशन मुद्दे शामिल है इसलिए मैं इस बारे में ज्यादा ब्यौरा का खुलासा नहीं करना चाहूंगा।”

विज्ञापन