Friday, June 25, 2021

 

 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले – ‘भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा’

- Advertisement -
- Advertisement -

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को स्वीडन के एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेंसरशिप के मामले में भारत पाकिस्तान की तरह एकतंत्र हो गया है और भारत की स्थिति अब बांग्लादेश से भी खराब है।

दरअसल, स्वीडन के वी-डेम इंस्टीट्यूट की पांचवीं वार्षिक लोकतंत्र रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र” से “चुनावी तानाशाही” की ओर बढ़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में मानहानि और देशद्रोह कानून का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस रिपोर्ट से कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी संस्था ‘फ्रीडम हाउस’ की रिपोर्ट में भारत को ‘आंशिक रूप से स्वतंत्र’ देश बताया गया था। सरकार ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा था कि यह ‘गुमराह करने वाली’, ‘असत्य’ और ‘आधारहीन’ है तथा भारत में अच्छे ढंग से स्थापित लोकतांत्रिक परंपराएं हैं।

फ्रीडम हाउस की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत “आंशिक रूप से मुक्त” देश है। संस्थान ने ‘फ्रीडम इन द वर्ल्ड’ रिपोर्ट जारी की थी। भारत का स्कोर 2013 में 0.57 था (0-1 के पैमाने पर)। वहीं, 2020 के अंत तक ये गिरकर 0.34 रह गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘2014 में भाजपा की जीत और उनके हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडे के बाद लोकतंत्र में गिरावट आई है।’ रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत सेंसरशिप के मामले में अब उतना ही निरंकुश है जितना कि पाकिस्तान है।’ रिपोर्ट के मुताबिक भारत अपने पड़ोसी बांग्लादेश और नेपाल दोनों से भी बदतर स्थिति में है। भारत में मोदी सरकार ने आलोचकों को चुप कराने के लिए देशद्रोह, मानहानि और आतंकवाद से जुड़े कानून का इस्तेमाल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles