कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफजारी विरोध प्रदर्शनों के बीच मोदी सरकार पर बड़ा हमला करते हुआ कहा कि वह पंजाब के किसानों की हालत बिहार जैसी करना चाहती है। उन्होने एक चार्ट जारी किया है, जिसमें किसानों की आय के बारे में जानकारी दी गई है।

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट किया,“किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए। मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए।” उन्होंने विभिन्न प्रदेशों में प्रति किसान औसत आय से जुड़ा एक ग्राफ भी साझा किया।

ग्राफ के मुताबिक, पंजाब में प्रति किसान औसत आय 2,16 ,708 रुपये (वार्षिक) है जो देश में सबसे ज्यादा है। इस ग्राफ में यह भी दर्शाया गया है कि बिहार में प्रति किसान औसत आय 42,684 रुपये (वार्षिक) है जो देश के कई राज्यों के मुकाबले बहुत कम है।

बता दें कि मंगलवार को राहुल गांधी ने 4 विपक्षी नेताओं के संग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने किसानों को लेकर चिंता जाहिर की थी। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भी सौंपा था।

इस दौरान मीडिया से राहुल ने कहा था कि- ‘ हमने राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें तीन कृषि कानूनों के संबंध में हमारे विचारों से अवगत कराया। हमने इन्हें निरस्त किए जाने का अनुरोध किया। हमने राष्ट्रपति को बताया कि इन कानूनों को वापस लिया जाना बेहद महत्वपूर्ण है।’