rahul gandhi 3 620x400

हैम्बर्ग.  जर्मनी के दौरे पर आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में बढ़ रही मॉब लिंचिंग (भीड़ की पिटाई से हत्या) की घटनाओं के लिए बेरोजगारी को अहम वजह बताते हुए से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जोड़ा। उन्होने वर्तमान भारत की तुलना सीरिया और इराक से भी की।

राहुल ने कहा कि अगर आप विकास प्रक्रिया से आबादी के एक हिस्से को दूर रखते हैं तो यही होता है। 21वीं शताब्दी में लोगों को विजन नहीं देना खतरनाक होगा। किसी दूसरे ने अगर यह काम कर दिया तो हो सकता है कि वह आपके देश और बाकी दुनिया के लिए अच्छा न हो।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”21वीं सदी में लोगों को हाशिए पर रखना बेहद खतरनाक है। एक उदाहरण देता हूं। अमेरिका ने 2006 में इराक पर हमला किया। इराक में एक खास कबीले के लोगों को ही सेना में नौकरी दी जाती थी। युद्ध खत्म होने के कुछ महीने बाद कबाइली लोग नौकरी से बाहर हो गए। वे बाद में गांवों में छूट गए गोला-बारूद के संपर्क में आए। उन्होंने अमेरिका को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए धीरे-धीरे इराक और सीरिया के खाली इलाकों में घुसपैठ शुरू की। फिर उन्होंने इंटरनेट के जरिए दुनिया के कई देशों में अपना नेटवर्क फैलाया। इस खौफनाक आइडिया को आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) कहते हैं।”

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

राहुल ने कहा, ‘‘लिंचिंग की घटनाओं के लिए मोदी सरकार की जीएसटी और नोटबंदी जैसी नीतियां जिम्मेदार हैं। केंद्र ने नोटबंदी-जीएसटी को खराब तरीके से लागू किया। इससे छोटे और मझौले कारोबार चौपट हो गए। इससे बेरोजगारी में इजाफा हुआ अौर लोगों में नाराजगी बढ़ गई। लिंचिंग के बारे में जो कुछ भी हम सुनते हैं, वह इसी का परिणाम है।” भाजपा ने राहुल पर आरोप लगाए कि वे दुनिया के सामने भारत को एक तुच्छ देश की तरह पेश कर रहे हैं।

उन्होने अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, “1991 में मेरे पिता को एक आतंकवादी ने मार डाला था। कई साल बाद जब उस आतंकवादी की मृत्यु हो गई तो मैं और प्रियंका खुश नहीं हुए। मैंने खुद को उसके बच्चों में देखा। मैंने हिंसा को झेला है और मैं आपको बता सकता हूं कि इससे निकलने का एकमात्र तरीका है- माफ करना।” राजीव गांधी की हत्या करने वाले संगठन लिट्‌टे के प्रमुख वी प्रभाकरण को श्रीलंकाई सेना ने 2009 में मार गिराया था।

Loading...