Thursday, January 20, 2022

बीजेपी-शिवसेना की सरकार के गठन के पीछे प्रकाश अंबेडकर की बड़ी भूमिका

- Advertisement -

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार में फिर से वापसी होने जा रही है। माना जा रहा है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनना तय है। हालांकि शिवसेना ने भी मुख्यमंत्री पद पर अपना दावा ठोका हुआ है।

भाजपा-शिवसेना गठबंधन की सरकार में वापसी में एक शख्स की बहुत बड़ी भूमिका है। वह है प्रकाश अंबेडकर। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसारशिवसेना-भाजपा गठबंधन के कम से कम 32 सीटों पर जीत में परोक्ष रूप से प्रकाश अंबेडकर की भूमिका भी काफी अहम रही है।

अंबेडकर महाराष्ट्र के क्षेत्रीय दल वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख हैं। जिसने इस चुनाव में खुद एक भी सीट नहीं जीती। हालांकि भाजपा के लिए पार्टी के बागी उम्मीदवारों ने भी सीटों की संख्या कम रहने में अहम भूमिका निभाई है।

fadan

इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने 104 सीटें जीतीं। राज्य में 32 में 20 सीटें ऐसी रहीं जिनमें से बहुजन वंचित अघाड़ी (वीबीए) के वोटों की संख्या ने हार-जीत में महत्वपूर्ण अंतर पैदा किया।

ऐसे में यदि यह 20 सीटें कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन जीत जाता तो विपक्ष की सीटों का आंकड़ा 124 सीट तक पहुंच जाता। ऐसे में यह संख्या बहुमत से 21 कम रहती। यदि वीबीए विपक्ष के वोटों में सेंध नहीं लगाई होती तो भाजपा का विदर्भ में, विशेष रूप से नागपुर में प्रदर्शन और भी खराब होता।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles