Saturday, November 27, 2021

बीजेपी की बढ़ी मुसीबत, सर्वे में बन रही है राजस्‍थान-एमपी में कांग्रेस सरकार

- Advertisement -

कर्नाटक चुनाव में सत्ता के करीब पहुँचने के बाद भी सत्ता से दूर हो चुकी बीजेपी को राजस्‍थान और मध्यप्रदेश में भी बढ़ा झटका लग सकता है. दरअसल, एक सर्वे में दोनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया गया है.

हिन्दी न्यूज चैनल एबीपी ने के सर्वे में बताया गया कि इस वक्त राजस्थान और मध्य प्रदेश में चुनाव हुए तो दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार आ सकती है. बता दें कि इस वक्त दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. सर्वे के मुताबिक अगर इस वक्त मध्य प्रदेश में चुनाव हुए तो बीजेपी को 34%, जबकि कांग्रेस को 49 प्रतिशत वोट मिल सकता है, जबकि अन्य के खाते में 17 फीसदी वोट जाने का अनुमान है.

सर्वे के मुताबिक राजस्थान की तस्वीर भी कुछ ऐसी ही है. अगर यहां अभी चुनाव हो तो बीजेपी को 39 प्रतिशत, कांग्रेस को 44 प्रतिशत और अन्य को 17 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है. इस तरह से राजस्थान में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में बीजेपी के मुकाबले 5 फीसदी का इजाफा दिख रहा है. 2013 में यहां बीजेपी को 45 प्रतिशत, कांग्रेस को 33 प्रतिशत और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिले थे.

एबीपी न्यूज के इस सर्वे के मुताबिक अगर इस वक्त राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ तो एनडीए के खाते में 45 फीसदी, यूपीए के खाते में 42 फीसदी और अन्य के हिस्से में 13 प्रतिशत वोट जाने का अनुमान है. लेकिन यहां पर 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 55 फीसदी, यूपीए को 30 फीसदी और अन्य को 15 प्रतिशत वोट मिल रहा है. इस तरह से अगर अभी चुनाव हो तो एनडीए को 2014 के मुकाबले 10 प्रतिशत वोटों का नुकसान हो दिख रहा है. इसी तरह से अगर एमपी में अभी लोकसभा चुनाव के वोट डाले जाएं तो एनडीएन को नुकसान होता दिख रहा है.

सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि इस वक्त एनडीए को 40 फीसदी, यूपीए को 50 फीसदी और अन्य को 10 परसेंट वोट मिल रहा है. यहां पर 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 54 फीसदी वोट मिला था. इस तरह से साल 2014 के मुकाबले एनडीए को 14 प्रतिशत वोट का नुकसान होता दिख रहा है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles