Monday, November 29, 2021

सोनिया के विदेशी मूल पर बोले राहुल – ‘मेरी मां ने देश के लिए करे बड़े त्याग’

- Advertisement -

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोनिया गांधी के विदेशी मूल पर की गई व्यंग्यात्मक टिप्पणी का आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने करारा जवाब दिया है.

राहुल ने कहा कि मेरी मां इटली की हैं, लेकिन उन्होंने यहां जिंदगी बिताई है, इसलिए मेरी मां वैसी ही भारतीय हैं, जैसा कोई और. उन्होंने कहा कि मेरी मां ने देश के लिए त्याग किया है, पीड़ा सही है. मेरी मां में राष्ट्रवाद के प्रति उतना ही समर्पण है, जितना किसी अन्य भारतीय में है.’ हालाँकि इन दौरान राहुल भावुक हो गए. उन्होंने सवाल भी उठाया कि क्या निजी हमले करना सही है?

दरअसल बीते दिंनों प्रधानमंत्री ने कहा था कि “राहुल गांधी बिना कागज के 15 मिनट तक अपनी सरकार द्वार किए गए कार्यों को पढ़कर बताएं. इसके लिए चाहें तो वे हिंदी या अंग्रेजी का इस्तेमाल करें या फिर अपनी मां की भाषा इटैलियन का.”

राहुल गांधी ने करारा जवाब देते हुए कहा कि मैं जितने भी भारतीय लोगों से मिला हूं, उन सबसे अधिक भारतीय मेरी मां हैं. अगर पीएम मोदी को उन्हें कोसना पसंद है, तो अपनी खुशी के लिए वह ऐसा कर सकते हैं.

उन्होंने कहा पीएम दलितों के मुद्दे नहीं उठा रहे वह केवल हमारी बात कर रहे हैं. जब दलित पीटे जा रहे थे और रोहित वेमूला की मौत हुई थी तब पीएम ने एक शब्द नहीं कहा लेकिन हम हर हालत में दलितों के मुद्दे उठाएंगे. खुद को चुनावी हिंदू कहे जाने पर राहुल ने कहा कि बीजेपी को मेरे मंदिर जाने से दिक्कत है. बीजेपी हिंदू होने का मतलब नहीं जानती है.

उन्होंने कहा, ‘एक राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि मैं विभिन्न मतों को माननेवाले स्थानों पर जाऊं. मुझे जहां से भी बुलाया जाता है मैं जाता हूं। उनके लिए हिंदुत्व चुनावी राजनीति की रणनीति भर है. हमारे देश में अलग धर्म माननेवाले लोग हैं. हम सबको साथ लेकर चलते हैं.’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles