omer

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर के बिगड़े हालातों के पीछे पाकिस्तान के होने के दावों को खारिज करते हुए कहा कि कश्मीर में अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार बताना सही नहीं है.

उमर ने कहा, ‘इस गलत धारणा में मत रहिए कि कश्मीर में जो अशांति आप देख रहे हैं, उसे चिंगारी पाकिस्तान ने दी है. हमने देखा है कि केंद्र में कुछ लोग चाहते या न चाहते हुए भी कश्मीर के हालात से वाकिफ नहीं होना चाहते. पाकिस्तान को दोषी बताना उनके लिए आसान रास्ता है.’

उन्होंने आगे कहा कि कश्मीर के हालात के लिए ‘हमारी गलतियां’ भी जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, ‘हमने केंद्र से कहा कि वह जम्मू और कश्मीर के लोगों से किए गए वादों को पूरा करे. हम उन्हें समझाने की कोशिश करते रहे कि कश्मीर में अशांति पाकिस्तान ने नहीं फैलाई। यह हमारी गलतियों का नतीजा है.’

इसके अलावा उन्होंने राज्य में आतंकवादी हमलों को लेकर केंद्रीय मंत्रियों के भड़काऊ बयानों को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि भड़काऊ बयान की वजह से ही कश्‍मीर के नगरोटा में हमला हुआ, जिसमें सात भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे.

उन्होंने कहा, ‘हम हमलों के बाद दिए गए बयानों का खामियाजा भुगत रहे हैं. अगर हमारे शासकों ने हमलों के बाद चुप्पी साधे रखी होती और अगर उन्होंने अपने मुंह से बोलने की बजाय अपने काम से बोला होता तो शायद स्थिति ऐसी नहीं होती.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें