Wednesday, January 26, 2022

गंगा सफाई और सड़क निर्माण पर पी. चिदंबरम ने की मोदी सरकार की जमकर तारीफ

- Advertisement -

चेन्नई: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदम्बरम को आमतौर पर मोदी सरकार की आलोचना करते ही देखा गया है, लेकिन इस बार उन्होने केंद्र सरकार की दो कोशिशों की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने भाजपा नीत सरकार की गंगा सफाई, राजमार्ग निर्माण एवं आधार को लेकर किए गए कार्यों की शनिवार को प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि एक दृढ़निश्चयी प्रयास से ही गंगा नदी की सफाई हो सकी है और वह इसे लेकर ‘गर्व महसूस’ करते हैं। प्रत्येक सरकार कुछ पहल करती है जो कि अच्छे और लाभकारी होते हैं।

मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए चिदंबरम ने कहा कि उनके राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्यक्रम को सफलता मिली है। वो प्रतिदिन हमारी सरकार (तत्कालीन यूपीए सरकार) से ज्यादा किलोमीटर सड़कें बना रहे हैं। मुझे लगता है कि अगली सरकार इससे भी अधिक बनाएगी। संप्रग सरकार के समय आधार जैसी पहल को और मजबूत बनाया गया।

बता दें केंद्र सरकार ने गंगा सफाई के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया हुआ है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत गड्ढामुक्त सड़कों वाला देश होगा और 13 महीने में ही गंगा नदी प्रदूषण से मुक्त होगी। उन्होंने कहा है कि राजमार्गों की लंबाई बढ़ी है और बिहार में भी जितने काम 50 साल में नहीं हुए उतने काम पांच साल में हुए हैं।

इससे पहले पी चिदम्बरम ने शनिवार को कहा है कि जम्मू कश्मीर में जनमत संग्रह का ख्याल अब अप्रासंगिक हो चला है. पाकिस्तान के साथ बातचीत करने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा है कि हालांकि इस पड़ोसी मुल्क के साथ बातचीत करना ‘बहुत जटिल’ है, किन्तु युद्ध को टालने का कोई दूसरा चारा भी तो नहीं है।

चिदंबरम ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के हालात में बहुत बदलाव आ गया है और यह समझना होगा कि जनमत संग्रह को बहुत ख़ास परिस्थितियों में कराना होता है। उन्होंने कहा कि गत 70 वर्षों से भारत और पाकिस्तान क्रमश: जम्मू कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर पर राज कर रहे हैं और अब ‘‘जमीनी हालात पूरी तरह से तब्दील हो चुके हैं।’’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles