झारखंड का विधानसभा चुनाव लड़ सकती है AIMIM, ओवैसी की रांची में बड़ी जनसभा

11:31 am Published by:-Hindi News

झारखंड में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) विधानसभा चुनाव लड़ सकती है। दरअसल संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी रांची में बड़ी सभा करने वाले है।

इस सबंध में ओवैसी जल्द ही राज्य का दौरा करने वाले है। ओवैसी सोमवार की शाम रांची पहुंचेंगे। मंगलवार को वे कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। उनके साथ पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व झारखंड प्रभारी असीम वकार भी रहेंगे।

इस दौरान संगठन को विस्तार देने के लिए वे यहां राज्य डेलिगेट्स के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद वे अधिवक्ताओं और मुस्लिमों, दलितों व आदिवासियों के विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोगों से मुलाकात करेंगे।  दोपहर में वे बरियातू पहाड़ी मैदान में आमसभा को संबोधित करेंगे।

बता दें कि झारखंड की कुल आबादी का 14.53 फीसदी होने के बावजूद यहां के मुसलमान सियासी हाशिये पर हैं। संसद में यहां से उनका प्रतिनिधित्व नहीं है ।वहीं 81 सदस्यीय विधानसभा में अभी सिर्फ दो मुस्लिम विधायक हैं। दोनों एक ही पार्टी कांग्रेस से चुने गए हैं।

झारखंड में 50 लाख से ज़्यादा मुसलमान रहते हैं। पाकुड़ और साहिबगंज जिले में मुसलमान कुल आबादी का करीब 30 फीसदी हैं। देवघर, जामताड़ा, लोहरदगा और गिरिडीह जिलों में यह औसत 20 फीसदी है।  बाकी जिलों में मुस्लिम आबादी अपेक्षाकृत कम है। इसके बावजूद गोड्डा, चतरा, लोहरदगा और राजमहल लोकसभा क्षेत्रों में मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका अदा करते हैं।

Loading...