Tuesday, January 25, 2022

जल्द ही पूरे देश में लागू होगी एनआरसी: गृह मंत्री अमित शाह

- Advertisement -

रांची. गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिजन-एनआरसी (National Register of Citizens-NRC) को पूरे देश में लागू करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

शाह ने सवाल उठाया कि क्या कोई और देश है, जो अपने यहां गैरकानूनी तरीके से विदेशियों को रहने की इजाज़त दे सकता है। उन्होने कहा – क्या कोई भारतीय अमेरिका, ब्रिटेन या रूस में गैरकानूनी तरीके से जाकर रह सकता है? नहीं, ऐसे में दूसरे देश के लोग भारत में बिना पहचान के दस्तावेजों के बिना कैसे रह रहे हैं? इसलिए मेरा मानना है कि देश में एनआरसी को लागू किया जाना चाहिए।

गृह मंत्री ने कहा कि एनआरसी का पूरा विस्तार राष्ट्रीय नागरिक पंजी है, नाकि राष्ट्रीय असम पंजी। इसलिए यह पूरे देश में लागू होना चाहिए और मेरा मानना है कि देश की जनता की एक सूची होनी चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि असम में जिन लोगों के नाम एनआरसी में नहीं आए हैं, उन्हें विदेशी न्यायाधिकरणों के समक्ष अपना पक्ष रखने का अवसर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, असम सरकार ने उन लोगों के लिए वकील मुहैया कराने की भी व्यवस्था की है, जो अपना पक्ष रखने के लिए वकीलों का शुल्क नहीं वहन कर सकते। लेकिन मेरा पुरजोर विश्वास है कि एक भी ऐसा देश नहीं है, जहां कोई भी जाकर बस सके।

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में अमित शाह ने देश के नॉर्थ-ईस्ट राज्यों का दौरा भी किया था। इस दौरे पर शाह ने वादा किया था कि सरकार जल्द ही फिर से सिटिजनशिप अमेडमेंट बिल (Citizenship Amendment Bill-CAB) लाने वाली है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles