Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

मेरा परिवार शिवभक्त, लेकिन हम धर्म की दलाली नहीं करते: राहुल गांधी

- Advertisement -
- Advertisement -

सोमनाथ मंदिर के दर्शन के बाद उनके हिंदू होने को लेकर उपजे विवाद पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वे और उनका परिवार हमेशा से ही शिवभक्त रहा है. लेकिन वे राजनैतिक फायदे के लिये वह अपने धर्म का प्रयोग नहीं करते है.

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी दादी (दिवंगत इंदिरा गांधी) और मेरा परिवार शिवभक्त है. लेकिन हम इन चीजों को निजी रखते हैं. हम आमतौर पर इस बारे में बातचीत नहीं करते हैं, क्योंकि, हमारा मानना है कि यह बेहद व्यक्तिगत मामला है और हमें इस बारे में किसी के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं है.’’

राहुल ने कहा, ‘‘हम इसका ‘व्यापार’ नहीं करना चाहते हैं. हम इसको लेकर दलाली नहीं करना चाहते हैं. हम इसका राजनैतिक उद्देश्य के लिये इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं.’’ कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने इस बातचीत का वीडियो मीडिया से साझा किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘हम इसका ‘व्यापार’ नहीं करना चाहते हैं. हम इसको लेकर दलाली नहीं करना चाहते हैं. हम इसका राजनैतिक उद्देश्य के लिये इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं.’’ कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने इस बातचीत का वीडियो मीडिया से साझा किया है.

सरदार वल्लभभाई पटेल और जवाहर लाल नेहरू के बीच रिश्तों को लेकर राहुल ने कहा, वे कुछ राजनैतिक और विचारधारात्मक मतभेदों के बावजूद मित्र थे. उन्होंने कहा, ‘‘यद्यपि वे मित्र थे और साथ जेल भी गये, लेकिन कुछ लोग यहां झूठ फैला रहे हैं कि वे दुश्मन थे. साथ ही इस बात के सबूत हैं कि सरदार पटेल आरएसएस के खिलाफ थे. लेकिन कुछ लोग यहां झूठ फैला रहे हैं कि वह आरएसएस से सहानुभूति रखते थे. यह सही नहीं है.’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles