Friday, January 28, 2022

गुरुत्वाकर्षण पर गोयल का विवादित बयान, कांग्रेस नेता ने कहा – ऐसे मंत्री हों तो अर्थव्यवस्था का….

- Advertisement -

गुरुत्वाकर्षण का आविष्कारक अल्बर्ट आइंस्टीन को बताने को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्रीय मंत्री पीषूष गोयल पर करारा तंज़ कसा है। उन्होने कहा, कि यदि ऐसे मंत्री हों, तो केवल ईश्वर ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है।

दरअसल, गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए कहा था कि आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कोई मदद नहीं की थी। अत: देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने के लक्ष्य को गणित के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये।

पीयूष गोयल ने कहा, “उन कैलकुलेशन में मत जाइए जो आप टीवी पर देखते हैं। अगर आप 5-ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था देख रहे हैं, तो देश को 12% की दर से बढ़ना होगा जोकि आज 6-7% की दर से बढ़ रहा है। उन गणित में मत जाओ। उन गणितों ने कभी आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज में मदद नहीं की।”

इसी के बाद सोशल मीडिया पर हल्ला मचा। यूजर्स ने लिखा, सर गुरुत्वाकर्षण की खोज न्यूटन ने की थी न कि आइंस्टीन ने। देखते ही देखते यह मामला ट्विटर पर ट्रेंड होने लगा।

गोयल ने कहा- मैंने वह बात एक खास परिप्रेक्ष में कही थी। दुर्भाग्य से कुछ दोस्तों ने उसे गलत ढंग से लिया। एक लाइन उठाई और शरारती ढंग से सभी के सामने रख दिया। मैं लोगों के सामने वह पूरी बात रखना चाहता हूं, जिस संदर्भ में मैंने वह बात कही थी।

गोयल ने कहा- मैंने कहा था कि आइए नए आइडियाज पर मिलकर काम करते हैं। एक नई उमंग के साथ। ऐसे आइडियाज जहां कुछ भी असंभव नहीं है। साथ मिलकर हम एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी को प्राप्त कर सकते हैं। मैंने कहा कि गुणा-भाग में मत पड़ो। गणित में मत जाओ। गणित ने गुरुत्वाकर्षण को खोजने में मदद नहीं की थी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles