Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

यूपी में माया-अखिलेश 37-37 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, महागठबंधन में नहीं होगी कांग्रेस

- Advertisement -
- Advertisement -

सपा नेता अखिलेश यादव ने शुक्रवार को बीएसपी मुखिया मायावती से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने यूपी में बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन पर चर्चा की। सूत्र बताते हैं कि सीटों का बंटवारा तय हो गया है। इसमें दोनों पार्टियां 37-37 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेंगी। शेष बची सीटों पर गठबंधन में शामिल अन्य दलों को चुनाव लड़ाने का मौका दिया जाएगा।

गठबंधन के दौरान यह भी गुंजाइश रखी गई है कि राष्ट्रीय लोक दल समेत अन्य दल भी इस गठबंधन में शामिल होने की मंशा जता चुके हैं, उनके लिए 6 सीटें रखी गई हैं। राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) को यूपी के महागठबंधन में तीन सीटें दी जाने की संभावना है। हालांकि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस यूपी के महागठबंधन का हिस्सा नहीं होगी।

सूत्रों के मुताबिक फिलहाल सीटों के बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। 15 जनवरी के बाद सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। यूपा के महगठबंधन में निषाद पार्टी, ओपी राजभर की पार्टी जेसी छोटी पार्टियों को भी शामिल किए जाने की संभावना है।

बता दें कि अखिलेश यादव ने कांग्रेस से गठबंधन नहीं करने के संकेत पिछले सप्ताह ही दे दिए थे, जब उनके एकमात्र विधायक को मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया था। अखिलेश ने कहा था, ‘‘कांग्रेस अपने वादे से मुकर गई है, जबकि पार्टी को बहुमत दिलाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।’’

अखिलेश ने पिछले हफ्ते पत्रकारों से कहा था, ‘‘हमारे विधायक को मंत्री नहीं बनाने के लिए कांग्रेस का धन्यवाद। कांग्रेस ने यह कदम उठाकर यूपी के लिए हमारा रास्ता साफ कर दिया है।’’ मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले मायावती ने कांग्रेस से गठबंधन करने से इनकार कर दिया था, लेकिन बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए वह समर्थन देने को तैयार हो गई थीं।

वहीं, मायावती ने इसी हफ्ते कहा था कि अगर कांग्रेस भारत बंद के दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश में निर्दोष अनुसूचित जाति के लोगों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं लेती है तो बीएसपी समर्थन देने पर पुनर्विचार करेगी। मायावती ने कहा था कि कांग्रेस को बीजेपी की तरह वादे से मुकरना नहीं चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles