Saturday, July 24, 2021

 

 

 

स्वामी के बयान पर कांग्रेस का सवाल – लक्ष्मी जी की फोटो से सुधरेगी इकोनॉमी तो निर्मला क्या करेंगी?

- Advertisement -
- Advertisement -

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए भारतीय नोटों पर धन की देवी लक्ष्मीजी का चित्र छापने के भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) के बयान पर कांग्रेस ने सवाल किया कि यदि इससे अर्थव्यवस्था में सुधार हो सकता है, तो फिर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण क्या काम करेंगी?

बता दें कि स्वामी ने इंडोनेशिया में नोटों पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी होने संबंधी सवाल पूछे जाने पर कहा, ‘‘मैं तो कहता हूं कि (भारतीय नोट) पर लक्ष्मी का चित्र होना चाहिए। गणपति विघ्नहर्ता हैं, लेकिन देश की करेंसी को सुधारने के लिए लक्ष्मी का चित्र हो सकता है और किसी को इसमें बुरा नहीं लगना चाहिए।’’ हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नोटों पर लक्ष्मी जी की फोटो छापने के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही जवाब दे सकते हैं।

ऐसे में कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर सुब्रमण्यम स्वामी पर तंज कसा। उन्होंने लिखा कि आपने सोचा था कि देश के इकॉनोमिस्ट अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कोई आइडिया देंगे, लेकिन वो नोट बदलने की बात करते हैं। माता लक्ष्मी इस तरह का काम करके अर्थव्यवस्था को ठीक कर देंगी, लेकिन फिर वित्त मंत्री क्या काम करेंगी?

ध्यान देने योग्य बात ये है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट के बाद अब बढ़ती महंगाई दर भी सरकार के लिए मुश्किल बन गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक़ उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है।

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 फ़ीसदी हो गई है जो नवंबर में 5.54 फ़ीसदी थी। इसके अलावा खाद्य महंगाई दर में भी साल के आख़िरी महीने में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नवंबर में खाद्य महंगाई दर 10.01 फ़ीसदी थी, जो दिसंबर में बढ़कर 14.12 फ़ीसदी हो गई। महंगाई दर रिजर्व बैंक की अपर लिमिट को पार कर गई है, जो 2-6 फ़ीसदी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles