Thursday, September 16, 2021

 

 

 

हरियाणा में खट्टर-चौटाला सरकार तय, 2 कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद पर बनी बात

- Advertisement -
- Advertisement -

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन का एलान हो गया. जेजेपी को उपमुख्यमंत्री, 2 कैबिनेट मंत्री और एक राज्यमंत्री का पद दिया जाएगा.

गृह मंत्री और बीजेपीअध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूचित किया कि मुख्यमंत्री बीजेपी और उपमुख्यमंत्री जेजेपी से होगा. दोनों पार्टियों के नेता शनिवार को प्रदेश के राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

अमित शाह ने यह भी कहा कि कई निर्दलीय विधायकों ने भी इस गठबंधन को समर्थन दिया है. हालांकि बीजेपी गोपाल कांडा से समर्थन नहीं लेगी. अमित शाह ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का नाम नहीं बताया लेकिन यही माना जा रहा है कि मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री होंगे.

दुष्यंत चौटाला की तरफ से किसी भी दल (बीजेपी या कांग्रेस) से गठबंधन का खुला विकल्प देने के बाद सबसे पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर 18 जनपथ स्थित चौटाला के आवास पहुंचे और फिर उन्हें अपने साथ लेकर अमित शाह के आवास गए। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश से सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का दिल्ली में 18 जनपथ पर आवास है। वहीं पड़ोस में दुष्यंत चौटाला भी रहते हैं। दोनों के बीच पुरानी दोस्ती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को गुरुवार को नतीजे में हंग असेंबली के आसार दिखते ही अनुराग ठाकुर और प्रकाश सिंह बादल के जरिए बीजेपी की दुष्यंत चौटाला से बात हुई। दुष्यंत चौटाला ने एक दिन का समय मांगा था। अमित शाह के आवास पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई। साथ ही तय हुआ कि सीएम बीजेपी का और उप-मुख्यमंत्री जेजेपी का होगा। देर शाम बीजेपी-जेजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहली बार चुनाव लड़कर 10 सीटें जीतने वाली जेजेपी ने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर दिया।

विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40 सीटें मिली हैं और उसको बहुमत के लिए 6 सीटों की दरकार थी. लेकिन उसको करीब 8 निर्दलीय विधायकों को समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है. हालांकि अब खबर है कि दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी भी बीजेपी को समर्थन देने के लिए राजी हो गई है. जेजेपी को इस चुनाव में कुल 10 सीटें मिली हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles