Wednesday, January 19, 2022

करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन: पाक का मनमोहन सिंह को निमंत्रण, कांग्रेस की मोदी सरकार से बड़ी मांग

- Advertisement -

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन को लेकर पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री रहे और कांग्रेसी नेता महमोहन सिंह को कार्यक्रम के लिए न्यौता भेजा है।

सोमवार (को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने मीडिया को बताया, “हम करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए पूर्व भारतीय पीएम मनमोहन सिंह को बुलाना चाहेंगे। वह सिख समुदाय का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। हम उन्हें इसके लिए फॉर्मल इन्विटेशन भेजेंगे।”

‘कैपिटल टीवी’ से बातचीत में पाक विदेश मंत्री ने कहा, “करतारपुर कॉरिडोर का उद्धाटन बड़ा कार्यक्रम है और पाकिस्तान इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारियां भी कर रहा है। हमने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए इसमें महमोहन सिंह को बुलाने का फैसला लिया है…भारत को इस बाबत जल्द पत्र भेजा जाएगा।”

बकौल कुरेशी, “गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के लिए सिख श्रद्धालु करतारपुर आएंगे, हमें इस बात की बेहद खुशी है।” उधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने को मोदी सरकार को एक सलाह दी है।

manmohan singh 650x400 61506403000

उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करतारपुर गलियारा उद्घाटन समारोह में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में भेजना चाहिए। पाकिस्तान गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के मद्देनजर करतारपुर गलियारा 9 नवंबर को खोलेगा।

सिंघवी ने एक ट्वीट में कहा कि वह भारत सरकार को डॉक्टर मनमोहन सिंह को पाकिस्तान द्वारा आमंत्रित किये जाने पर सलाह देते हैं कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को एक सर्वदलीय प्रतिनिधि मंडल पाकिस्तान भेजना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘ प्रधानमंत्री को निजी तौर पर इस तरह के चुनिंदा लोगों का प्रतिनिधिमंडल भेजना चाहिए। यह पी वी नरसिंह राव द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख चुने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा।’ कांग्रेस प्रवक्ता ने एक और ट्वीट में कहा कि उनका आशय है कि प्रधानमंत्री मोदी को सिंह से इस प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करने का आग्रह करना चाहि।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles