Thursday, December 2, 2021

कर्नाटक चुनाव: गोवा से लेकर बिहार तक विपक्ष ने किया सरकार बनाने का दावा

- Advertisement -

कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी के आधार पर बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिलने के बाद अब गोवा, मणिपुर, बिहार सहित अन्य राज्यों में विपक्ष ने भी सरकार बनाने का दावा कर दिया है.

गोवा, मणिपुर में कांग्रेस न तो बिहार में राजद ने सरकार बनाने का दावा पेश करने का फैसला किया है. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि अगर कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका दिया गया है तो बिहार में भी हमें सरकार बनाने का मौका दिया जाना चाहिए. हम बहुमत साबित कर देंगे. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से दोपहर 1 बजे सभी विधायकों के साथ मुलाकात कर पार्टी का पक्ष रखेंगे.

तो वहीँ  मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकरम इबोबी सिंह ने राज्य में सरकार बनाने का दावा ठोका है. इबोबी सिंह के अनुसार मणिपुर में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है तो इस आधार पर उन्हें सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए. उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय भी मांगा है. उधर मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा भी राज्यपाल से मुलाकात की बात कह रहे हैं.

वहीँ गोवा कांग्रेस के अध्यक्ष गिरीश चोडणकर ने कहा कि वह शुक्रवार की सुबह राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करेंगे और अपना सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. गोवा कांग्रेस के नेता यतीश नाईक ने कहा कि साल 2017 के चुनाव में हमने 17 सीटें जीती थीं। सबसे बड़े दल के नाते हमें सरकार बनाने का न्योता मिलना चाहिए था. लेकिन राज्यपाल ने 13 सीटें जीतने वाली भाजपा को आमंत्रित किया.

बता दें कि कर्नाटक में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। 222 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 वहीं अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली है. राज्य के गवर्नर वाजुभाई वाला ने भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया और गुरुवार को बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles