Saturday, November 27, 2021

कर्नाटक चुनाव: जेडीएस बन सकती है किंगमेकर, त्रिशंकु विधानसभा रहने के आसार

- Advertisement -

नई दिल्ली: कर्नाटक में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिजल्ट को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं. तमाम एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की ओर संकेत कर रहे हैं. ऐसे में  पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी की जनता दल सेक्युलर को ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभा सकती है.

जेडीएस किस को समर्थन देगी. इस पर बड़ा सवाल बना हुआ है. हालाँकि एनडीटीवी से बातचीत में पार्टी के प्रवक्ता दानिश अली ने कहा कहा कि बीजेपी के साथ जाने का सवाल नहीं उठता. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सौ से कम सीट पाती है तो उसकी जिम्मेदारी है कि वह समर्थन के लिए संवाद करे.

एक्ज़िट पोल के नतीजेवहीं जब जनता दल सेक्युरल के प्रवक्ता दानिश अली न पूछा गया कि क्या बहुमत न मिलने की स्थिति में कांग्रेस को भी पार्टी समर्थन दे सकती है, इस पर पार्टी प्रवक्ता दानिश अली ने कहा-यह कांग्रेस की जिम्मेदारी है कि वह समर्थन के लिए संवाद करे.

दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया पूर्ण बहुमत को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा, ‘हमें देवगौड़ा की पार्टी का समर्थन लेकर सरकार बनाने की जरूरत ही नहीं है. हम पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ रहे हैं.’ सिद्धारमैया की ही बात को आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि अभी से सवाल उठाने ठीक नहीं हैं. ये सिर्फ एग्जिट पोल हैं अंतिम नजीते नहीं हैं.

कर्नाटक में 5 करोड़ 7 लाख वोटर हैं. इस बार के विधानसभा चुनावों में कुल 2,622 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया जिनमें 217 महिलाएं हैं. चुनाव आयोग के अनुसार शाम के 5 बजे तक यहां कुल 64.35 फीसदी मतदान हुआ है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles