Tuesday, November 30, 2021

कपिल सिब्बल का आरोप – जहां दलित-अल्पसंख्यक वोट वहीं पर खराब होती हैं EVM

- Advertisement -

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने सवाल उठाया कि जहां भी मशीन खराब होती हैं वहां वोट भाजपा को ही क्यों जाता है ?

पीटीआई से बातचीत में कपिल सिब्बल ने कहा, ‘कुछ दिनों पहले ही एक ही जगह 300 मशीनों के खराब होने की बात सामने आई थी. मेरा यह कहना है कि चुनाव में मतदाता को यह चिंता नहीं होनी चाहिए कि उसने जिसे वोट दिया है, उसे वोट नहीं मिल रहा है. यह मशीन भी वहीं खराब होती हैं, जहां दलित वोट और अल्पसंख्यक वोट होता है. अगर दो-तीन घंटे मशीन खराब रहेगी तो वोट नहीं पड़ेगा क्योंकि लोग घर वापस चले जाएंगे.’

ईवीएम से जुड़ी शिकायतों पर चुनाव आयोग के कदमों को लेकर उन्होने कहा कि हम बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं। हमें बड़ी निराशा हुई है। इनको हमारी मांगे मानने में दिक्कत क्या है? हमारी मुख्य मांग है कि 50 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों का मिलान किया जाए। ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों को दूर किया जाए, ताकि चुनाव प्रक्रिया में लोगों का विश्वास बना रहे।

उन्होने कहा, हम तो यह भी कह रहे हैं कि एक तरफ चुनाव आयोग की सुविधा है और दूसरी तरफ जनता का विश्वास है। अदालत को भी विश्वास के साथ जाना चाहिए और चुनाव आयोग को भी विश्वास के साथ जाना चाहिए। लेकिन ये (आयोग) अपनी सुविधा की तरफ झुक रहे हैं।

सिब्बल ने कहा, हम चाहते हैं कि 50 फीसदी पर्चियों का मिलान हो। ये कहते हैं कि 50 फीसदी वीवीपीएटी की पर्चियों के मिलान में छह दिन का समय लगेगा, जबकि ऐसा नहीं है। चलिए, अगर दो-तीन दिन लग भी जाएं तो कम से कम लोगों को चुनाव प्रक्रिया में विश्वास तो रहेगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles