जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार के बेगूसराय से मैदान में उतरेंगे। वह महागठबंधन के एक उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि बिहार में महागठबंधन में आरजेडी समेत कांग्रेस, एनसीपी, हम(एस), शरद यादव की एलजेडी के अलावा लेफ्ट पार्टियां भी शामिल हैं।

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव बिहार के महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं। वह कन्हैया कुमार को टिकट देने के लिए राजी हैं। वहीं कांग्रेस ने भी कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी पर अपनी सहमति दे दी है।कन्हैया मूलरूप से बेगूसराय के बरौनी ब्लॉक में बिहाट पंचायत से ही आते हैं। उनकी मां मीना देवी एक आंगनबाड़ी सेविका हैं जबकि उनके पिता जयशंकर सिंह एक किसान हैं।

बेगूसराय लोकसभा सीट पर अभी बीजेपी के भोला सिंह सांसद हैं। बीजेपी के भोला सिंह 2014 चुनाव में आरजेडी के तनवीर हसन को करीब 58,000 वोटों से हराकर विजयी बने थे। कन्हैया का इस सीट से लड़ना तय माना जा रहा है लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘लालू खुद कन्हैया के बेगूसराय से चुनाव लड़ने को लेकर उत्साहित हैं, इसलिए वह आरजेडी उम्मीदवार को इस सीट पर नहीं उतारेंगे, जबकि आरजेडी उम्मीदवार पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे।’ महागठबंधन के चलते दलों को सीटों के बंटवारे को लेकर मशक्कत करनी पड़ेगी, यह पहले ही तय है।

सांसद भोला सिंह से कन्हैया कुमार के बेगूसराय से चुनाव लड़ने की बात पर उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई औपचारिक बात नहीं हुई है, लेकिन बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार के लिए कंफर्म हो गई है। सीपीएम राज्य सचिव ने इसकी बारे में कहा, ‘अनौपचारिक बातचीत में लालू जी ने खुद बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार को ऑफर करने को कहा है।’

Loading...