karnatakanews 1527858134

कांग्रेस और जेडीएस ने 2019 का लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ने का एेलान किया है. दोनों दलों में चुनाव पूर्व गठबंधन बनाकर आगामी चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है. दोनों पार्टियों की तरफ से कर्नाटक की गठबंधन सरकार में मंत्रालय बंटवारे का भी आधिकारिक तौर पर ऐलान किया गया.

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कर्नाटक में मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर हुई बैठक में दोनों पार्टियों में इस पर आम सहमति भी बन गई है. बैठक में फैसला लिया गया है कि कांग्रेस को गृह, कृषि, सिंचाई समेत 22 मंत्रालय मिलेंगे. जेडीएस को पीडब्ल्यूडी समेत 12 मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिलेगी.

वेणुगोपाल ने बताया कि बैठक में कर्नाटक के मंत्रालयों के अलावा 2019 के आम चुनाव में गठबंधन को लेकर भी चर्चा हुई. दोनों पार्टियां साथ में चुनाव लड़ेंगी. वहीँ कुमारस्वामी ने कहा- मंत्रीमंडल का विस्तार 6 जून को किया जाएगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

rahul gandhi 1

समझौते के मुताबिक, कांग्रेस को गृह, सिंचाई, स्वास्थ्य, कृषि और महिला एवं बाल कल्याण समेत 22 मंत्रालय दिया गया है. जबकि, वित्त एवं एक्साइज, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, पर्यटन, परिवहन समेत 12 मंत्रालय जेडीएस के पास रहेंगे.

बता दें कि हाल में संपन्न विधानसभा का चुनाव दोनों दलों ने अलग-अलग लड़ा था.हालांकि राज्य में दोनों दलों ने चुनाव बाद गठबंधन कर बहुमत की सरकार बना ली. राज्य की जनता ने दोनों दलों को 50 फीसदी से ज्यादा मत दिए हैं.

जेडीएस नेता दानिश अली ने बताया कि कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजू भाई वाला से शपथ ग्रहण के लिए समय मांगा था, लेकिन राज्यपाल किसी अन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए राज्य से बाहर जा रहे हैं. इसलिए नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण 5 जून के बाद होगा।