Saturday, July 24, 2021

 

 

 

सोनिया गांधी की पीएम मोदी को चिट्ठी – तुरंत बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के दाम ले वापस

- Advertisement -
- Advertisement -

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 10वें दिन हुई बढ़ोत्तरी के बाद कांग्रेस की अंतरिमअध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर जनता को राहत देने की अपील की है।

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर 2,60,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाने का प्रयास कर रही है, लेकिन जब प्रधानमंत्री देश के लोगों के आत्मनिर्भर होने की उम्मीद करते हैं तो ऐसे संकट के समय लोगों पर वित्तीय बोझ डालना उचित नहीं है।

सोनिया ने कहा, ‘मौजूदा कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान भारत को स्वास्थ्य संबंधी, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। मुझे इस बात की पीड़ा है कि ऐसे मुश्किल समय में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का असंवेदनशील निर्णय लिया।’

सोनिया गांधी ने आगे लिखा, “मुझे समझ नहीं आ रहा है, जब देश में इतनी नौकरियां जा रही हैं और लोगों को जीने तक में कठिनाई हो रही है, तब सरकार इस तरह तेल के दाम क्यों बढ़ा रही है। क्रूड ऑयल का दाम लगातार घट रहा है और सरकार ने पिछले 6 साल में लगातार दाम बढ़ाया ही है।

सरकार की ओर से पिछले 6 सालों में पेट्रोल पर 258 प्रतिशत और डीजल पर 820 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है, जिससे करीब 18 लाख करोड़ रुपये सरकार ने कमा लिए।” सोनिया ने कहा, ‘मैं आपसे आग्रह करती हूं कि बढ़ोतरी को वापस लिया जाए और कच्चे तेल की कम कीमत का लाभ सीधे देश के नागरिकों को दिया जाए।’’

गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों से हर रोज देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ रहे हैं। आज भी पेट्रोल में 47 पैसे और डीजल में 75 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 76.73 रुपये और डीजल की कीमत 74.62 रुपये होग गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles