gh

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटों पर मुसलमान उम्मीदवार उतारे हैं। लेकिन अब इन सीटों पर उतरे निर्दलीय मुस्लिम उम्मीदवारों ने पार्टी की मुसीबत बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि खास पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए डमी उम्मीदवार उतारे गए है।

किशनपोल सीट : 71 प्रत्याशी, इनमें 34 मुस्लिम चेहरे हैं

71 लोगों ने कुल 79 पर्चे भरे। इनमें 34 मुस्लिम, 2 मुस्लिम सहित 4 महिलाएं मैदान में हैं। बताया जा रहा है कि एक पार्टी के प्रत्याशी ने वोटर तोड़ने के लिए मुस्लिम ज्यादा उतरवाए तो दूसरी पार्टी के प्रत्याशी ने भी 33 हिंदू और पिछली बार के विधायक की जाति के ही प्रत्याशी खड़े करवा दिए।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

आदर्श नगर सीट : यहां कुल 66 प्रत्याशी, 39 मुस्लिम

66 प्रत्याशियों ने 74 पर्चे भरे। किशनपोल से भी ज्यादा यहां 39 मुस्लिम और 7 महिलाएं मैदान में हैं। दोनों पार्टियों में से अलग अलग धर्म के प्रत्याशी उतारे हैं। किशनपोल फार्मूले के तहत यहां पर भी एक धर्म के 39 और दूसरे के 35 प्रत्याशी मैदान में हैं।

हवामहल सीट : यहां 31 प्रत्याशी, इनमें 16 मुस्लिम

इस सीट पर कुल 31 प्रत्याशियों ने 41 पर्चे भरे हैं। इनमें से 16 अल्पसंख्यक वर्ग के प्रत्याशी है। यहां भी बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक उतारने का किशनपोल फाॅर्मूला इस बार प्रयोग किया गया है जिससे समीकरण खस्ताहाल हैं। दोनों पार्टियों सहित ब्राह्मण भी सात खड़े हो गए हैं।

भाजपा से सिर्फ एक मुसलमान को टिकट

भाजपा ने इस बार राजस्थान में सिर्फ एक मुसलमान को टिकट दिया है। भाजपा से वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री युनूस खान टोंक से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां कांग्रेस से सचिन पायलट उनके सामने हैं। 2013 में बीजेपी ने चार मुस्लिम चेहरे उतारे थे जिनमें से युनुस खान डीडवाना और हबीबुर्रहमान ने नागौर से जीत हासिल की थी। राजस्थान की सभी सीटों पर 7 दिसंबर को एक ही चरण में मतदान होना है। 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

Loading...