Saturday, June 19, 2021

 

 

 

चुनाव प्रचार में सेना के जवानों की तस्वीरों का राजनीतिक दल न करे इस्तेमाल: निर्वाचन आयोग

- Advertisement -
- Advertisement -

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को सुरक्षाबलों की तस्वीरों का चुनाव प्रचार में इस्तेमाल रोकने के लिए नोटिस जारी किया है। आयोग ने एक राजनीतिक दल के पोस्टर में वायु सेना विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर के कथित इस्तेमाल पर संज्ञान लेते हुए राजनीतिक दलों को ऐसा करने से बचनेका परामर्श दिया है।

चुनाव आयोग ने बिना नाम लिए सभी राजनीतिक दलों को हिदायत देते हुए कहा कि है वे अपने उम्मीदवारों के कैंपेन में सुरक्षाबलों की फोटो के इस्तेमाल पर रोक लगाएं। बता दें कि इस संबंध में आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अध्यक्षों, चेयरपर्सन और महासचिवों को पत्र लिखा था।

आयोग ने अपने परामर्श में कहा कि सुरक्षा बल देश की सीमाओं और राजनीतिक तंत्र की सुरक्षा के तटस्थ पहरेदार हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों और उनके नेताओं को अपने चुनावी अभियान में सैन्य बलों के संदर्भ का किसी भी रूप में सहारा लेते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके मद्देनजर राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों को चुनाव अभियान में सैन्य बलों के जवानों और सैन्य अभियानों की तस्वीर आदि का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए।

दरअसल, पाक के एफ-16 को मार गिराने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर को राजनीतिक दलों ने बैनर-पोस्टर में इस्तेमाल किया। अब आयोग ने राजनीतिक दलों के प्रमुखों से अपने नेताओं एवं उम्मीदवारों को सैनिकों और सैन्य अभियानों की तस्वीर का इस्तेमाल करने से बचने का निर्देश जारी करने को कहा है।

निर्देश के मुताबिक- आर्मी चीफ या कोई भी सेना का जवान और फौजों के किसी कार्यक्रम का फोटो किसी भी रूप में विज्ञापन या प्रोपेगैंडा या प्रचार अभियान में किसी राजनीतिक दल या उम्मीदवार द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles