Saturday, October 23, 2021

 

 

 

हिन्दू शब्द भारतीय नहीं बल्कि मुगलों का दिया हुआ: कमल हासन

- Advertisement -
- Advertisement -

नाथूराम गोडसे को देश का पहला हिंदू आतंकवादी बताए जाने के बयान के बाद शुरू हुआ विवाद अभी थमा भी नहीं कि कमल हासन ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। कमल ने कहा है कि ‘हिंदू’ शब्द का उल्लेख किसी भी प्राचीन ग्रंथ में नहीं मिलता है और विदेशी आक्रमणकारियों ने यह शब्द दिया है।

 शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हिंदू शब्द भारत का नहीं है। यह शब्द हमें मुगलों ने दिया और बाद में अंग्रेजों ने अपने राज के दौरान इसे बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि पहली सदी के तमिल भारत के अलवार (वैष्णव) और नयनार (शैव) परंपरा ने भी कभी धर्म के लिए हिंदू शब्द का जिक्र नहीं किया।

हासन ने ट्विटर पर एक तमिल मुहावरा पोस्ट कर कहा कि समरसता से रहने में ही करोड़ों की भलाई है। इसके जरिए उन्होंने विचार रखा कि किसी राष्ट्र को धार्मिक आधार पर समेटना राजनीतिक, आध्यात्मिक और वाणिज्यिक तौर पर गलत है।

इससे पहले हासन ने तमिलनाडु के अरावकुरिचि में चुनाव अभियान के दौरान विवादास्पद बयान दे दिया था। उन्होंने कहा था कि आजाद भारत का पहला आतंकी एक हिंदू था। उसका नाम नाथूराम गोडसे था। यहीं से आतंक की शुरुआत हुई थी। उनके इस बयान के बाद उनकी चौतरफा आलोचना हुई थी। वह नवंबर 2017 में भी हिंदू कट्टरवाद पर बयान देकर विवादों में आ चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles