Friday, June 18, 2021

 

 

 

कांग्रेस से हाथ मिला सब कुछ गंवा दिया, वरना आज CM बना रहता: एचडी कुमारस्वामी

- Advertisement -
- Advertisement -

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल सेक्यूलर (JDS) नेता एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस से हाथ मिलाने और उसके साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाने से जनता का 12 सालों का भरोसा खो दिया। वह आज भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने रहते, अगर उनके संबंध बीजेपी से अच्छे होते।

कुमारस्वामी ने शनिवार को मैसूर में रिपोर्टरों से बातचीत के दौरान कहा कि कर्नाटक में 2006-07 के बीच मुख्यमंत्री रहने के दौरान मैंने जो साख कमाई और 12 साल तक बना कर रखी, सब कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने से तबाह हो गई। पूर्व सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जेडीएस भाजपा की ‘बी’ टीम बुलाकर प्रचार किया था, उन्हें कभी कांग्रेस के साथ हाथ मिलाना ही नहीं चाहिए था। पर पार्टी सुप्रीमो एचडी देवगौड़ा की वजह से वे गठबंधन की सरकार बनाने के लिए तैयार हुए थे।

उन्होंने साफ किया कि इसके लिए वह देवगौड़ा को दोष नहीं दे रहे हैं क्योंकि वह धर्मनिरपेक्ष पहचान के प्रति अपने पिता की आजीवन प्रतिबद्धता को समझते और उसका सम्मान करते हैं। उन्होने ये भी कहा कि ‘2018 में मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने सिर्फ एक महीने तब आँसू क्यों बहाए? मुझे पता था कि क्या चल रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने 2008 में मेरा उतना नुकसान नहीं किया, जिस तरह से कांग्रेस ने 2018 में किया।’

कुमारस्वामी के आरोपों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया ने पलटवार किया। सिद्दरमैया ने कहा, ‘कुमारस्वामी झूठ बोलने में माहिर हैं, राजनीति की खातिर हालात के मुताबिक वह झूठ बोल सकते हैं। जेडीएस की 37 सीटों के बावजूद उन्हें मुख्यमंत्री बनाना क्या हमारी गलती थी? आंसू बहाना देवेगौड़ा परिवार की संस्कृति है, इसमें कुछ भी नया नहीं है। वे किसी को खुश करने या किसी को विश्वास दिलाने के लिए आंसू बहा सकते हैं।’

उन्होंने 12 महीने तक गठबंधन सरकार में राज किया, लेकिन वे पूरा कार्यकाल होटल में बैठकर चलाते रहे। वे किसी भी विधायक या मंत्री के लिए कभी मौजूद ही नहीं रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles