राजस्थान में मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए कानून लाएगी गहलोत सरकार

11:20 am Published by:-Hindi News

राजस्थान सरकार भीड़ द्वारा मारपीट कर ह’त्या किए जाने (मॉब लिंचिंग) तथा झूठी शान की खातिर ह’त्या (आनर किलिंग) के खिलाफ कानून बनाएगी। मुख्यमंत्री गहलोत ने मंगलवार को विधानसभा में इस बात की घोषणा की।

अशोक गहलोत ने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में मॉब लिंचिग को रोकने के लिये एक अधिनियम लाया जायेगा। उसी प्रकार ऑनर किलिंग के खिलाफ भी सख्त कानून लाया जायेगा।

इससे पहले गहलोत ने इस तरह की घटनाओं पर चिंता जताई। राज्य में ऑनर किलिंग की एक घटना का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा, ”यह क्या हो रहा है। ऐसे जघन्य अपराधों को रोकने के लिए कानून लाएंगे ताकि ऐसे लोगों को सबक सिखाया जा सके।”

उन्होंने सिरोही का उदाहरण देते हुए कहा कि झूठी शान के चलते एक प्रेमी युगल को मौ’त के घाट उतार दिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिलावट को लेकर भी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने के लिए विशेष कार्यबल गठित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में बढ़ रहे महिला उत्पीडऩ के मामलों को लेकर चिंता प्रकट की। उन्होंने कहा कि देशभर में महिलाओं के उत्पीडऩ एवं बला’त्कार की बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अपराधों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए राजकीय विद्यालयों की कक्षा 10 एवं 12 के पाठ्यक्रम में इसे शामिल किया जाएगा।

Loading...