Tuesday, January 25, 2022

महाराष्ट्र में चार मुस्लिम विधायक बने मंत्री, तीन को मिली कैबिनेट रैंक

- Advertisement -

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की नेतृत्व वाली शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सरकार में 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली है, जिनमें एक उपमुख्यमंत्री, 25 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री शामिल हैं। इस मंत्रिमंडल में पांच साल बाद किसी मुस्लिम नेता को मंत्री बनाया गया है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना के कुल छह मुस्लिम विधायक हैं, जिनमें से चार को उद्धव ठाकरे कैबिनेट में जगह मिली है। एनसीपी ने अपने दोनों मुस्लिम विधायकों को कैबिनेट मंत्री बनाया है तो कांग्रेस ने एक को कैबिनेट मंत्री बनाया है। शिवसेना ने अपने एकलौते मुस्लिम विधायक को राज्यमंत्री बनाया है।

सोमवार को एनसीपी के नवाब मलिक और हसन मुश्रीफ और कांग्रेस के असलम शेख को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। शिवसेना के अब्दुल सत्तार ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। गौरतलब है कि यह राज्य की कैबिनेट में अब तक के सबसे ज्यादा मुस्लिम प्रतिनिधि को मंत्री बनाया गया है।

2004 में दिवंगत सीएम विलासराव देशमुख की अगुवाई वाली सरकार में तीन मुस्लिम मंत्री थे, जिन्होंने कैबिनेट रैंक हासिल की। हालांकि, उच्चतम मुस्लिम प्रतिनिधित्व देशमुख के कार्यकाल में 1999 और 2003 के बीच में था, जिसमें कुल सात मंत्री थे, केवल दो को कैबिनेट मंत्री बने थे।

बता दें कि महाराष्ट्र में इस बार 10 मुस्लिम विधायक चुनकर आए हैं। असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम पार्टी से डॉ. फारुक शाह धुले शहर सीट से और मुफ्ती मोहम्मद इस्माइल कासमी मालेगांव सीट से विधायक बनकर आए हैं। समाजवादी पार्टी से दो विधायक बने हैं, जिनमें  शिवाजी नगर-मानखुर्द सीट से अबू आसिम आजमी और भिवंडी (पूर्व) से रईस कासम शेख विधायक बने हैं।

महाराष्ट्र में कांग्रेस से तीन मुस्लिम विधायक चुने गए हैं, जिनमें मुंबादेवी से अमीन पटेल, बांद्रा पूर्व से जीशान बाबा सिद्दीकी और मलाड पश्चिम से असलम शेख चुने गए हैं।एनसीपी से दो विधायक मुस्लिम विधायक चुने गए हैं और शरद पवार ने दोनों नेता को मंत्री बनाया है। चेंबूर से नवाब मलिक और कागल से हसन मुशर्रफ विधायक बने जबकि औरंगाबाद में सिल्लोद सीट से अब्दुल सत्तार शिवसेना के टिकट पर विधायक चुने गए हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles