देवगौड़ा ने सीएम बेटे को इस्तीफा देने को कहा, गिरने जा रही है कर्नाटक सरकार?

11:05 am Published by:-Hindi News

केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की वापसी से कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने अपने बेटे और राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को इस्तीफा देने पर विचार करने को कहा है।

हालांकि, कुमारस्वामी ने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि वह हर परिस्थिति का डटकर सामना करेंगे लेकिन इस्तीफे का विकल्प नहीं चुनेंगे। द न्यूज मिनट के मुताबिक मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को मंत्रियों की एक बैठक भी बुलाई है।

बताया जा रहा है कि इस मामले को लेकर पार्टी काफी गंभीर है। इस मामले को लेकर एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और डीके शिवकुमार से भी विचार विमर्श किया है। इन दोनों नेताओं ने कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी के गठबंधन बने रहने का आश्वासन दिया है।

congres

बीते साल कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 225 सीटों में से भाजपा को 104, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37, बसपा को 1, केपीजेपी को 1 और अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली थी। तब भाजपा के सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री की शपथ ली थी, लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के एक साथ आने से वह बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई थी।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में सूबे की 28 में से 26 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। इनमें से 25 सीटों पर तो भाजपा खुद जीती है, जबकि एक सीट पर उसके समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार जीता हैं।  जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा को तुमकुर सीट पर और उनके एक पौत्र निखिल को मांड्या सीट पर करारी शिकस्त मिली है।

Loading...