राजस्थान के 49 नगर निकाय चुनाव में बीजेपी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। इनमें से पिंडवाड़ा, सूरतगढ़, भरतपुर, फलौदी, बीकानेर, माउंटआबू, कोटा, डीडवाना, पुष्कर, उदयपुर, झुंझुनूं की अधिकतर सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने बड़ी जीत हासिल कर ली है।

नतीजों के मुताबिक कांग्रेस को इन चुनावों में 961 वार्ड में जीत मिली है, वहीं भाजपा को 737 वार्ड में जीत मिली है। 386 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।ब्यावर नगर पालिका के 60 वार्ड में से 29 पर भाजपा और 16 पर कांग्रेस को जीत मिली है। वहीं पुष्कर नगर पालिका के 25 वार्ड में से 14 पर भाजपा और 9 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

चूरू नगर परिषद के चुनावों में कांग्रेस को जीत मिली है। नगर परिषद के 59 वार्डों पर मतदान हुआ था, जिसमें से कांग्रेस ने 36, भाजपा ने 16 और निर्दलीय उम्मीदवारों ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है।

प्रदेश के माउंटआबू, नाथद्वारा, नीमकाथाना, सांगोद, डीडवाना, आमेट और कैथून सहित 23 निकायों में कांग्रेस का बोर्ड बनना तय है। पिछले चुनाव तक सबसे बड़ी पार्टी भाजपा महज छह निकायों में ही सिमट गई। हालांकि भाजपा नसीराबाद और उदयपुर जैसे निकाय जीतने में कामयाब रही।

उल्लेखनीय है कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में सदस्य पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। चुनाव में कुल 71.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन