Monday, May 17, 2021

असम में कांग्रेस ने किया घोषणापत्र जारी, नागरिकता संशोधन कानून को रद्द करने का किया वादा

- Advertisement -

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुवाहाटी में असम विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र आज जारी कर दिया। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 5 गारंटी देने का वादा किया। जिसमे केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गए नागरिकता संशोधन कानून को रद्द करने का वादा प्रमुख है।

राहुल ने जोरहाट जिले के मरियानी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम आदमी के लिए नहीं, बल्कि देश के सिर्फ 2-3 सबसे अमीर उद्योगपतियों के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘भाजपा असम की संस्कृति, भाषा, इतिहास और भाईचारे पर हमला कर रही है…हम आपकी और आपकी संस्कृति तथा अस्मिता की रक्षा करेंगे, नफरत खत्म करेंगे और शांति लाएंगे। यह आपका राज्य है और इसे नागपुर से नहीं संचालित किया जा सकता।’

उन्होंने कहा, ‘सरकार ने गुवाहाटी हवाई अड्डा का अधुनिकीकरण करने के लिए 2,000 करोड़ रुपया दिये थे। अब, इसे आपकी जेब से निकाल लिया गया और इसे (गौतम) अडाणी को दे दिया गया। इस तरह से, वह देश में हर चीज अपने दो-तीन सबसे अमीर कारोबारी मित्रों को दे रही है।’

कांग्रेस के ये 5 मुद्दे हैं –

1- नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA को लागू ना करना।
2- चाय बागानों के कर्मचारियों की दैनिक मजदूरी 365 रुपये देना।
3- पांच लाख सरकारी नौकरियां और निजी क्षेत्र में 25 लाख जॉब क्रिएशन
4. 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली।
5. सभी महिलाओं के लिए 2000 रुपए तक का गृहणी सम्मान मानदेय पेंशन।

राहुल ने डिब्रूगढ़ जिले में लाहोवल कॉलेज के छात्रों, चाबुआ में चाय कामगारों और डूमडूमा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस असम विधानसभा में यह सुनिश्चित करेगी कि संशोधित नागरकिता कानून (सीएए) लागू न किया जाए। राहुल गांधी ने कहा, ‘राष्ट्रीय स्तर पर सत्ता में आने पर हम अन्य राज्यों में भी इसे लागू होने से रोकेंगे।’ दिसंबर 2019 में यह कानून पारित होने के बाद असम में हिंसक प्रदर्शन हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles