Thursday, January 20, 2022

कांग्रेस ने की भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत रत्न देने की मांग

- Advertisement -

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी नेता भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के लिए भारत रत्न की मांग की है। तिवारी ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 25 अक्टूबर को एक पत्र भी लिखा है।

तिवारी ने पत्र में लिखा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी, मैं आपका ध्यान इस तरफ आकर्षित करना चाहता हूं कि शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ अपने पुरजोर विरोध के कारण देशभक्तों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरणा दी। इसके बाद उन्होंने 23 मार्च 1931 को अपना बलिदान दे दिया।

कांग्रेस नेता ने पत्र में आगे लिखा कि 26 जनवरी 2020 को इन तीनों को भारत रत्न देने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इन लोगों को औपचारिक रूप से शहीद-ए-आजम की उपाधि प्रदान की जाए। इतना ही नहीं मोहाली स्थित चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भी शहीद-ए-आजम भगत सिंह एयरपोर्ट करने की बात कही। तिवारी ने आगे लिखा कि इससे देश के 124 करोड़ भारतीयों को खुशी मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि वे वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करेंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने 17 अक्टूबर को वाराणसी में एक रैली में कहा था कि सावरकर नहीं होते तो 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इतिहास में दर्ज नहीं हो पाता। इस पर मनीष तिवारी ने तंज कसा था कि मोदी सरकार भारत रत्न सावरकर को नहीं, बल्कि गोडसे को दे।

वहीं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने 16 अक्टूबर को कहा था कि सावरकर के जीवन के दो पहलू थे। पहला- आजादी के आंदोलन में शामिल होना और दूसरा- माफी मांगकर (कालापानी से) वापस आने पर उनका नाम महात्मा गांधी की हत्या के साजिशकर्ताओं में दर्ज हुआ।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles