संकटमोचक और कोषाध्यक्ष अहमद पटेल के निधन के बाद कांग्रेस में उनकी ज़िम्मेदारी पांच बार के सांसद और वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल को सौंपी गई है। शनिवार को कांग्रेस ने पवन कुमार बंसल को कोषाध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया है।

पवन कुमार बंसल चंडीगढ़ से चार बार लोकसभा सांसद और पंजाब से राज्यसभा सांसद रहे हैं। उन्होंने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पार्टी के रिसर्च एंड रेफरेंस सेल के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं। वह यूपीए की मनमोहन सिंह सरकार में बतौर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, संसदीय मामलों के राज्यमंत्री, जल संसाधन मंत्रालय समेत तमाम विभागों में भी रहे हैं।

वह केंद्रीय रेल मंत्री भी बने थे, लेकिन उनके भतीजे विवेक सिंगला के ऊपर रिश्वतखोरी का आरोप लगने के बाद 3 मई 2013 को पद से इस्तीफा देना पड़ा था। अब पार्टी के आंतरिक संगठन और उसके संचालन में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

पार्टी ने कुछ महीना पहले उन्हें एआइसीसी में इंचार्ज एडमिनिस्ट्रेशन का दायित्व सौंपा था। यह पद पार्टी के वरिष्ठ और कद्दावर नेता मोती लाल वोरा संभाल रहे थे। यह जिम्मेदारी पवन कुमार बंसल को मिली थी।

एआईसीसी के कोषाध्यक्ष के रूप में अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, पवन कुमार बंसल ने इंडिया टुडे से कहा, “मैं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी और राहुल जी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझ पर विश्वास जताया है और पूरी जिम्मेदारी के साथ कर्तव्य का निर्वहन करना मेरा प्रयास होगा।”

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano