सीएम कमलनाथ ने स्वीकारा – कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलेगा, चुनाव के बाद गठबंधन जरूरी

6:47 pm Published by:-Hindi News
kamal nath 621x414

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लोकसभा चुनाव में त्रिशंकु परिणाम की आशंका जताई है। उन्होने कहा कि कांग्रेस को अपने दम पर बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है इसलिए दिल्ली में नई सरकार के लिए चुनाव के बाद गठबंधन जरूरी है।

कमलनाथ ने अपने आवास पर शनिवार की रात कहा, ‘‘बेशक हम बहुत अच्छा करने जा रहे हैं लेकिन हम खुद को बहुमत तक पहुंचते हुए नहीं देख रहे हैं और चुनाव के बाद गठबंधन होगा और चुनाव बाद का यह गठबंधन कई तरह का मिश्रण होगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर गठबंधन है तो गठबंधन फैसले लेगा। अभी दो तरह का माहौल है-एक भाजपा विरोधी और दूसरा भाजपा समर्थक। भाजपा समर्थकों की संख्या बहुत कम है और आप देख रहे हैं कि पूरा राजनीतिक परिदृश्य ही भाजपा विरोधी है।”

उन्होंने कहा, इसलिए जो भी संख्या आएगी देखा जाएगा। बीजेपी को केंद्र में सरकार बनाने की उम्मीद है लेकिन यह दूर की कौड़ी है। ना तो उसे पर्याप्त सीटें मिलेंगी और ना ही उसके साथ कोई गठबंधन करेगा।

congres

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर उन्होने कहा, बेशक, अगर हमारे पास संख्या होगी तो राहुल गांधी प्रधानमंत्री होंगे। कांग्रेस पार्टी की न्यूनतम आय गारंटी योजना ‘न्याय’ के बारे में बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि गरीब लोगों को 72,000 रुपये प्रति वर्ष देना ‘‘एक क्रांतिकारी योजना है और इससे पांच करोड़ परिवार गरीबी से बाहर आ जाएंगे। उन्होंने कहा, हम इसे आसानी से कर लेंगे क्योंकि हमारे पास संसाधन हैं सवाल संसाधन के आवंटन का है।

उन्होंने कहा, ‘‘ छापेमारी के बारे में प्रधानमंत्री ने जो कहा….धन कहां मिला? मैं उस व्यक्ति (अश्विनी शर्मा) को नहीं जानता हूं, वह मुझसे कभी नहीं मिला और उसने खुद मीडिया में बताया कि वह भाजपा से है। अपने बयान में उसने कहा कि वह भाजपा से है इसलिए मुझे क्यों इससे जोड़ा जा रहा है? मुझे नहीं पता।”

Loading...