Sunday, August 1, 2021

 

 

 

राहुल गांधी बोले – कोई चीनी सैनिक हमारी सीमा में नहीं घुसा, भरोसा दिलाएगी मोदी सरकार?

- Advertisement -
- Advertisement -

लद्दाख सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी तनातनी के बीच कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार से सवाल करते हुए कहा कि क्या सरकार इसकी पुष्टि कर सकती है कि चीन का कोई सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल नहीं हुआ?

राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार बताये कि देश की सीमा पर चीन को लेकर विवाद की क्या स्थिति है। उन्होंने पूछा कि क्या भारत सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि कोई चीनी सैनिक भारत सीमा में नहीं घुसा है?

अपने इस सवाल के दौरान राहुल गांधी ने एक खबर भी ट्विटर पर साझा की है, जिसमें बताया गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी विवाद के बीच चीन और भारत के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी बातचीत के जरिए इसका हल निकालने की कोशिश करेंगे।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगभग एक महीने से चले आ रहे गतिरोध के संदर्भ में बुधवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिक ‘‘अच्छी खासी संख्या में”आ गए हैं और भारत ने भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

सिंह ने कहा कि भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के बीच छह जून को बैठक निर्धारित है। इसके साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि भारत अपनी स्थिति से पीछे नहीं हटेगा। सिंह ने कहा कि भारत और चीन के पास समस्या को हल करने के लिए एक तंत्र है और हम उस तंत्र के अनुसार काम कर रहे हैं … अगर बातचीत के जरिए इसे हल किया जा सकता है तो बेहतर है।

उन्होंने कहा कि डोकलाम समस्या के समय पर भी भारत और चीन में सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बात हुई थी और समस्या का समाधान किया गया था और अब भी वही रणनीति अपनाई जा रही है।  खबरों के अनुसार, एलएसी पर भारत की तरफ गलवान घाटी और पैंगोंग त्सो क्षेत्र में चीनी सैनिक अच्छी-खासी संख्या में डेरा डाले हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles