आरक्षण पर भागवत का बयान, प्रियंका गांधी ने कहा –  आरएसएस के मंसूबे खतरनाक

6:51 pm Published by:-Hindi News

आरक्षण पर सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा का आह्वान करने को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत विपक्ष के निशाने पर आ गए है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को आरएसएस के मंसूबे को खतरनाक करार दिया।

उन्होंने ट्वीट में लिखा, ”RSS का हौसला बढ़ा हुआ है और मंसूबे खतरनाक हैं। जिस समय भाजपा सरकार एक-एक करके जनपक्षधर कानूनों का गला घोंट रही है। RSS ने भी लगे हाथ आरक्षण पर बहस करने की बात उठा दी है। बहस तो शब्दों का बहाना है मगर RSS-BJP का असली निशाना सामाजिक न्याय है। लेकिन क्या आप ऐसा होने देंगे?”

दूसरी और आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरूण कुमार ने इस संबंध में एक बयान जारी किया। इसमें उन्होंने कहा, ‘सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा दिल्ली में एक कार्यक्रम में दिए गए भाषण के एक भाग पर अनावश्यक विवाद खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने समाज में सदभावना पूर्वक परस्पर बातचीत के आधार पर सब प्रश्नों के समाधान का महत्व बताते हुए आरक्षण जैसे संवेदनशील विषय पर विचार व्यक्त करने का आह्वान किया था।’

बयान में आगे कहा गया है, ‘जहां तक संघ का आरक्षण के विषय पर मत है तो वह अनेक बार स्पष्ट किया जा चुका है कि संघ अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक आधार पर पिछड़ों के आरक्षण का पूर्ण समर्थन करता है।’

बता दें कि मोहन भागवत ने बीते रविवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि जो आरक्षण के पक्ष में हैं और जो इसके खिलाफ हैं, उन लोगों के बीच इस पर सद्भावपूर्ण माहौल में बातचीत होनी चाहिए।

Loading...