नतीजों से पहले बीजेपी के खुशखबरी, BJD ने दिया सरकार बनाने में साथ देने का संकेत

8:54 pm Published by:-Hindi News

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने से पहले ही बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बीजेडी ने ऐसे संकेत दिए हैं। बीजेडी के अमर पटनायक ने कहा, ‘हम शायद ऐसी पार्टी या किसी ऐसे गठबंधन का समर्थन करेंगे, जो केंद्र में सरकार बनाता है और ओडिशा के कुछ अनसुलझे और लंबे समय से लंबित मुद्दों को निपटाने के लिए सहमत है।’

‘टाइम्स नाऊ’ को उन्होंने बताया, “अगर चुनावी एग्जिट पोल्स के हिसाब से देखें तब केंद्र में एनडीए की सरकार बन सकती है और तब हम सरकार का हिस्सा हो सकते हैं।” लोकसभा चुनाव के एक्जिट पोल में ओडिशा में बीजेडी  को नुकसान होता दिख रहा है, लेकिन विधानसभा चुनावों एक बार फिर से वापसी के संकेत दिख रहे हैं।

आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक, नवीन पटनायक पांचवी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकते हैं। आजतक- एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में 147 सीटों में से बीजेडी को 89-105, बीजेपी को 29-43, कांग्रेस को 8-12 और अन्य को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है। वोट शेयर की बात करें तो बीजेडी को 44 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी, कांग्रेस को 16 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

हाल ही में पार्टी के उपाध्यक्ष सूर्य नारायण पात्रो ने दावा किया था कि पार्टी उस गठबंधन का समर्थन करेगी जो राज्य की विशेष श्रेणी की स्थिति सुनिश्चित करेगा। यह घोषणा आम चुनावों से महीनों पहले पार्टी के रुख से हटकर है। नवीन पटनायक ने चुनावों से पहले यह दावा किया था कि उनकी पार्टी भाजपा और कांग्रेस दोनों से समान दूरी बनाए रखेगी।

उल्लेखनीय है कि नवीन पटनायक की बीजद पहले एनडीए का हिस्सा थी। पटनायक ने खुद अटल बिहार वाजपेयी के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में काम किया था। बीजद ने 2000 से 2009 तक ओडिशा में भाजपा के साथ गठबंधन सरकार बनाई थी। 2009 के चुनावों में बीजद ने भाजपा को ‘सांप्रदायिक पार्टी’ घोषित किया था और 2009 और 2014 में दो बार लगातार स्पष्ट बहुमत से राज्य में चुनाव जीता था।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें