Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

303 सीट जीतने वाली बीजेपी का पश्चिम बंगाल से जीता एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार

- Advertisement -
- Advertisement -

पश्चिम बंगाल की विष्णुपुर लोक सभा सीट पर बीजेपी के सौमित्र खान चुनाव जीत गए।  बिष्णुपुर बंगाल के प्रमुख संसदीय क्षेत्रों में से एक है और बंगाल की राजनीति के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण लोकसभा सीट है। पहले इसे विष्णुपुर के नाम से जाना जाता था। सौमित्र इसी साल टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए है।

सौमित्र खान 17वीं लोकसभा में भाजपा की ओर से अकेले मुस्लिम सांसद हैं। इसके अलावा एनडीए में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के महबूब अली कैसर एक अन्य मुस्लिम उम्मीदवार हैं जो बिहार की खगड़िया लोकसभा सीट से जीते हैं। बाकी 25 मुस्लिम सदस्य विपक्षी दलों से हैं।

इस बार 542 लोकसभा सीटों में से कुल 27 मुस्लिस सांसद चुनकर आए हैं, जबकि 16वीं लोकसभा में सिर्फ 22 थे।उत्तर प्रदेश से छह मुस्लिम सांसदों ने चुनाव जीता। 2014 के आम चुनावों में यूपी से कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार विजयी नहीं हुआ था। इन 6 में से 3 सपा के और 3 बीएसपी के हैं।

भारतीय संसद में सबसे ज्यादा मुसलमान सांसद 1980 में चुने गए थे। 1980 में 49 मुसलमान चुनकर संसद पहुंचे थे। 1984 के चुनावों में भी 45 मुसलमान सांसद चुने गए थे।1952 में जब पहली बार चुनाव हुए तो 25 मुसलमान संसद का हिस्सा बने थे।

यूपी के बाद पश्चिम बंगाल से 5 सांसद चुने गए हैं जिसमें चार का संबंध टीएमसी से है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और केरल से तीन-तीन सांसद चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं। बिहार और असम से दो-दो मुस्लिम सांसदों को कामयाबी मिली है। इसके अलावा एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles