कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर

10:48 am Published by:-Hindi News

राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे। वह मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे। बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने 7 बार के सांसद वीरेंद्र कुमार को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था। वीरेंद्र कुमार ने सोमवार को लोकसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई थी।

सांसद बनने से पहले बिड़ला 3 बार कोटा साउथ सीट से विधायक भी रह चुके हैं। 2019 चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा को 2 लाख 79 हजार वोटों से हराया। अपने संसदीय क्षेत्र में बिड़ला की पहचान पर्यावरण संरक्षण उपायों के लिए भी है। उन्होंने ग्रीन कोटा मिशन के तहत पेड़ लगाने के लिए लोगों को काफी प्रेरित किया। पर्यावरण जागरूकता के कार्यक्रमों में भी उनकी काफी दिलचस्पी है।

राजस्थान में वसुंधरा राजे की सरकार के दौरान ओम बिड़ला संसदीय सचिव बनाए गए थे। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान गरीब, असहाय, गंभीर मरीजों को राज्य सरकार के माध्यम से 50 लाख की वित्तीय सहायता दिलाई थी। वहीं, अगस्त 2004 के दौरान कोटा के बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के साथ-साथ उन्होंने राहत अभियान में राहत दल का नेतृत्व भी किया था।

इसके अलावा बिड़ला विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से विकलांग, कैंसर रोगियों और थैलेसेमिया रोगियों की मदद कर चुके हैं। उन्होंने विकलांगों को मुफ्त साइकलें, व्हीलचेयर और कान की मशीन भी दिलाई हैं। नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की उन्होंने योजना तैयार की और ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवाओं को बढ़ावा देने की कोशिश की।

ओम बिड़ला की पत्नी अमिता बिड़ला ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है। हम उन्हें (ओम बिड़ला को) चुनने के लिए कैबिनेट के बहुत आभारी हैं। लोकसभा अध्यक्ष बनने की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल बताए जा रहे थे।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें