Sunday, December 5, 2021

कर्नाटक में बीजेपी नेता ने की टीपू सुल्तान की तारीफ, बताया – ‘माटी का पुत्र’

- Advertisement -

कर्नाटक में टीपू सुल्तान को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बंटती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल, बीजेपी के विधानपरिषद सदस्य ए एच विश्वनाथ ने बुधवार को टीपू सुल्तान को ‘‘माटी का पुत्र’’ बताया जिन्होंने आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

विश्वनाथ ने कहा, ‘‘ दक्षिण में टीपू सुल्तान थे … ये वे लोग हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए बिगुल बजाया था, इसी तरह संगोली रायन्ना (18 वीं शताब्दी के योद्धा और कित्तूर में स्वतंत्रता सेनानी) भी … आजादी और बलिदान के प्रति उनके प्रेम के लिए हमें, इस देश को सिर झुकाना होगा।’’

टीपू सुल्तान पर बीजेपी के विरोध को लेकर उन्होने कहा, ‘‘टीपू सुल्तान किसी भी पार्टी या जाति या धर्म के नहीं हैं। टीपू सुल्तान इस माटी के पुत्र हैं, इसलिए उन्हें किसी भी धर्म तक सीमित करके उन्हें सीमित नहीं करना चाहिए।’’ बता दें कि बीजेपी टीपू सुल्तान का विरोध करती आई है।

कर्नाटक में सत्ता में आने के तुरंत बाद, भाजपा सरकार ने टीपू सुल्तान के जयंती समारोह को रद्द कर दिया था। सीएम येदियुरप्पा ने खुद कन्नड़ औक संस्कृति विभाग को टीपू जयंती नहीं मनाने का आदेश दिया था। हालांकि इससे पहले यूपी सरकार में मंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने भी टीपू सुल्तान की तारीफ की थी। मौर्या ने कहा है कि जिन लोगों ने हमारे देश का निर्माण करने में योगदान दिया था और हमें अंग्रेजों से स्वतंत्रता दिलाने करने में मदद की उनको सम्मान दिया जानी चाहिए।

 स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा, ‘टीपू सुल्तान ने ब्रिटिश ताकतों के खिलाफ लड़ने में भी योगदान दिया था। इसलिए, मेरा मानना है कि जिन लोगों ने हमारे देश का निर्माण करने में योगदान दिया था और हमें अंग्रेजों से आजादी दिलाने में मदद की उनका सम्मान किया जाना चाहिए।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles