Friday, October 22, 2021

 

 

 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के रझानो में भाजपा को बहुमत, कांग्रेस के कई दिग्गज चुनाव हारे

- Advertisement -
- Advertisement -

screen shot 2017 12 18 at 12.58.13 pm

नई दिल्ली । गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के ताज़ा रझानो में भाजपा को बहुमत मिल गया है। जहाँ गुजरात में भाजपा 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है वही हिमाचल में वह 43 सीटों पर आगे चल रही है। हालाँकि इन चुनावों में कांग्रेस को हार का मुँह देखना पड़ा है लेकिन गुजरात से पार्टी के लिए कुछ अच्छी ख़बर भी सामने आयी है। पार्टी ने सौराष्ट्र में भाजपा को करारी मात दी है।

ख़बर लिखे जाने तक गुजरात की 182 सीटों में से 105 पर भाजपा आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस 75 सीट पर आगे है। 2 निर्दलीय भी बढ़त बनाए हुए है। वही हिमाचल की बात करे तो यहाँ भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है। ताज़ा रझानो में भाजपा 43 तो कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है जबकि 4 सीटों पर अन्य आगे है। मिली जानकारी के अनुसार भाजपा के मुख्यमंत्री के उम्मीदवार प्रेम सिंह धूमल करीब तीन घंटे पीछे चलने के बाद आगे हो गए है।

वही गुजरात में कांग्रेस के कई दिग्गज चुनाव हार गए है। अर्जुन सिंह मोघवाड़िया से लेकर शक्ति सिंह गोहिल तक चुनाव हार गए है। हालाँकि चुनाव के दो बड़े चेहरे दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर उम्मीदों पर खरे उतरे है। जहाँ मेवानी चुनाव जीत चुके है वही अल्पेश अच्छे मार्जिन से अपनी सीट पर आगे चल रहे है। जबकि मुख्यमंत्री विजय रूपानी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल चुनाव जीत गए है।

हालाँकि विजय रूपानी शुरुआती रझानो से ही पीछे चल रहे थे लेकिन ताज़ा नतीजों में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार को क़रीब 25 हज़ार वोटों से हरा दिया है। वही नितिन पटेल ने भी अच्छे मार्जिन से जीत दर्ज की है। उधर नतीजे उम्मीदों के विपरीत आने के बावजूद कांग्रेस हार मानने को तैयार नही है। कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश सिंह ने कहा कि अभी भी 28 ऐसी सीटें है जिन पर भाजपा 500 से लेकर 2000 वोटों से आगे है। इन पर समीकरण बदल सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles