Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

प्रवासी मजदूरों को ले जा रही ट्रेन को दिखाया बीजेपी का झंडा, अहमद पटेल ने पूछा – ट्रेन भारत की या भाजपा की?

- Advertisement -
- Advertisement -

गुजरात के सूरत में फंसे ओडिशा के प्रवासी मजदूरों को वापस ले जाने के लिए सूरत से चलाई गई विशेष ट्रेन को बीजेपी का झंडा दिखाकर रवाना करने का मामला राजनीतिक रूप से गरमा गया है। कॉंग्रेस ने इस मामले में सवाल खड़े कर दिये।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने सवाल उठाते हुए ट्वीट किया, “सूरत से प्रवासियों के लिए ट्रेन रवाना करने के लिए बीजेपी झंडे की जगह तिरंगा का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया? अपने दूसरे सवाल में उन्होंने पूछा है कि “ट्रेन बीजेपी की है या भारत की?” अपने तीसरे सवाल में उन्होंने पूछा, “गरीब प्रवासी गुजरात से ओडिशा की इस यात्रा के लिए पैसे क्यों दे रहे थे?” अपने अंतिम सवाल में उन्होंंने पूछा है, “उनके यात्रा खर्च को PMCares से क्यों नहीं दिया गया?”

गौरतलब है कि अचानक हुए लॉकडाउन के एलान के बाद करीब 1.12 लाख प्रवासी मजदूर कई राज्यों में फंस गए थे। काम धंधे बंद होने से उनके सामने आजीविका का सवाल खड़ा हो गया था। कई राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर वापस भेजे जाने के लिए सरकार से लगातार गुहार लगा रहे थे। गुजरात के सूरत सहित कई राज्यों में प्रवासी मजदूरों के वापस भेजे जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किया था।

इसके अलावा खबर है कि सूरत से उत्तर प्रदेश जा रही प्रवासी मजदूरों की बसों को प्रशासनिक कारणों से शनिवार को गुजरात सीमा पर आगे जाने से रोक दिया गया जिससे भड़के प्रवासी मजदूरों ने गुजरात पुलिस पर पथराव किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने कहा कि बसों को वड़ोदरा में वाघोडिया के पास हलोल चेक पोस्ट पर रोका गया क्योंकि उनके पास आगे जाने की अनुमति नहीं थी। इससे उत्तेजित मजदूर पुलिस से भिड़ गए और पथराव करने लगे। वाघोडिया पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, उत्तर प्रदेश जाने के लिए वैध पास ना होने के कारण बसों को रोक दिया गया था। कुछ मजदूरों ने इसका विरोध करते हुए पत्थर फेंके और हमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हल्की लाठी चार्ज का सहारा लेना पड़ा।

उन्होंने कहा कि भादसं की धाराओं और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात व्यक्तियों पर दंगा, गैरकानूनी जमावड़ा और हमला करने के आरोप लगाए गए हैं लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles