Sunday, October 17, 2021

 

 

 

नवीन पटनायक का बड़ा ऐलान – लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी टिकट देगी BJD

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान होने से ठीक कुछ घंटों पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने लोकसभा चुनाव को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। एक रैली के दौरान सीएम पटनायक ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी महिला उम्मीदवारों को टिकट आवंटन में 33% आरक्षण देगी।

राज्य के केंद्रपाड़ा में बीजेडी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, ‘मैंने लोकसभा चुनाव के लिए 33 फीसदी टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का फैसला लिया है। मुझे इस बात की खुशी है।’ गौरतलब है कि 21 लोकसभा सीटों वाले ओडिशा से फिलहाल सिर्फ दो महिलाएं लोकसभा सांसद हैं। राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। बता दें कि 147 विधायकों मेें से फिलहाल सिर्फ 12 महिलाएं हैं।

इससे पहले ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिसवाल की बेटी एवं कांग्रेस नेता सुनीता बिसवाल शनिवार को सत्तारूढ़ बीजद में शामिल हो गईं। नवीन पटनायक ने कहा, “मैं खुश हूं कि पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिसवाल की बेटी श्रीमती सुनीता बिसवाल अपने समर्थकों के साथ हमारी पार्टी में शामिल हुईं। मैं उन सभी का पार्टी में स्वागत करता हूं। मुझे यकीन है कि वे बीजद को और मजबूत बनाएंगे।” सुनीता ने कहा कि उन्होंने अपने ससुराल पक्ष के लोगों से सलाह-मश्विरा करने के बाद पार्टी में शामिल होने का फैसला किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “क्योंकि मेरे पिता कांग्रेस में हैं, मैं पार्टी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी।

गौरतलब है कि पटनायक इससे पहले राज्य विधानसभा में संसद और विधानसभा में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का प्रस्ताव रख चुके हैं। उन्होंने कहा था कि ओडिशा को लेकर यह समर्पण दिखाना चाहिए कि यहां महिलाएं सशक्त हैं और राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे रही हैं। ”

‘संयुक्त राष्ट्र ने की तारीफ’: पटनायक ने यह बयान एक महिला स्व-सहायता समूह के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिया। उन्होंने यह भी कहा, ‘पार्टी के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र ने भी सराहा है। संयुक्त राष्ट्र ने इसे लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में अच्छा प्रयास बताया।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles