Sunday, January 23, 2022

मोदी के मंत्री बोले – आयुष्मान मंत्रालय बनाएगा गोमूत्र से कैंसर की दवाइयां

- Advertisement -

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि गाय के मूत्र से कैंसर जैसी बीमारी समेत कई तरह की दवाइयां तैयार होती हैं। उन्होंने कहा, भारत सरकार ने गो-संरक्षण और गोवंश का पालन करने के लिए योजना बनाई है।  आयुष्मान मिनिस्ट्री इस पर गंभीरता से काम कर रही है।

केंद्रीय मंत्री शनिवार को कोयंबटूर के एक अस्पताल में ‘कैंसर के खिलाफ जंग’ अभियान की शुरुआत के लिए पहुंचे थे। देश को कैंसर मुक्त बनाने को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में चौबे ने कहा कि नॉन कम्युनिकेबल डिजीज आज दुनियाभर में चुनौती बन गई है।

उन्होने बताया, प्रधानमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि देश 2030 तक इनसे मुक्त होना चाहता है और स्वास्थ्य मंत्रालय इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम कर रहा है। इस दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार की आयुष्मान भारत योजना से आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को भी कैंसर जैसी गंभीर और खर्चीली बीमारियों के उपचार में मदद मिल रही है और बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

इससे पहले उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दावा किया था कि गाय ऑक्सीजन छोड़ने वाला एकमात्र मवेशी है और इसकी मालिश से सांस जैसी बीमारियां भी दूर हो सकती हैं। इस संबंध में उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वह एक समारोह के दौरान गाय के रोगनाशक गुणों के बारे में बताते दिखाई दिए।

इसमें वह कहते सुने जा रहे थे, ‘गाय एकमात्र ऐसा पशु है जो ऑक्सीजन लेता और छोड़ता भी है, इसलिए हमने गाय को माता का दर्जा दिया है, क्योंकि वह हमें प्राणवायु देती है।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles