बधाई देते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने नए स्पीकर को सिखाया लोकतंत्र का पाठ

10:18 am Published by:-Hindi News

नई दिल्ली: बीजेपी के दिग्गज नेता ओम बिरला सर्वसम्मति से लोकसभा के स्पीकर चुने गए। राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव जीत कर आए बिरला के नाम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था। जिसका हर किसी ने समर्थन किया।

इस मौके पर एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर बधाई। ओवैसी बधाई के साथ स्पीकर को लोकतंत्र का सबक भी सिखाया। ओवैसी ने उन्हें विपक्ष की बात सुनने की भी बात कहीं। साथ ही कहा कि आप मैच के रेफरी हैं, इसलिए खेल का हिस्सा ना बनें।

ओवैसी ने कहा, आप जिस पद पर मौजूद हैं हमारे मुल्क में शक्तियों के पृथक्करण का जो सिद्धांत सिद्धांत है उसकी रक्षा करेंगे। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि ब्रिटेन में कई स्पीकरों ने अपने संसदीय राजनीति की रक्षा के लिए अपनी जान तक दे दी। हम आपसे उम्मीद करते हैं कि चुनी हुई सरकार एक सम्राट ना बन जाए इसलिए आपको बहुत बड़ा रोल निभाना पड़ेगा। मैं आपको याद दिला रहा हूं कि आप इस हाउस के रेफरी हैं, आप गेम का हिस्सा नहीं बन सकते।”

ओवैसी ने कहा, ”आप राइट साइड से आए हैं, विचारधारा भी दक्षिणपंथी हो सकती है लेकिन आपसे निवेदन ही लेफ्ट साइड भी ध्यान देते रहें। इस संसदीय राजनीति को हम बेहतर से बेहतर चलाएंगे। आपकी पास असीम शक्तियां हैं। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपनी शक्तियों का जाब इस्तेमाल करें तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे बहस होगा या सदन को बाधित कर दिया जाएगा।”

ओवैसी ने स्टैंडिंग कमेटी का मुद्दा भी उठाया, उन्होंने कहा कि अगर कोई मंत्री आपसे आकर कहता है कि हमें इस बिल को जल्दी पास करवाना है तो यह आपकी कुर्सी की तौहीन होगी। क्योंकि संसदीय प्रणाली में स्क्रूटनी का विशेष महत्व है। उम्मीद है कि हमें अपनी बात खुलकर रखने का मौका मिलेगा।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें