Monday, October 25, 2021

 

 

 

मॉस्को में भारत-चीन बैठक को लेकर बोले ओवैसी – ‘रूस की मदद लेकर दिखाई कमजोरी’

- Advertisement -
- Advertisement -

रूस की राजधानी मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात को लेकर आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा कि रूस की मदद लेकर, आप ने कमजोरी दिखाई है।

ओवैसी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘राजनाथ सिंह सर..क्या आप चीनी रक्षामंत्री से यह कहने जा रहे हैं कि वह हमारी उस 1000 वर्ग किलोमीटर जमीन को बिना शर्त खाली करे, जिसे उसने 4 महीने से लद्दाख में कब्जा रखा है या आप भी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरह ये कहने जा रहे हैं कि हमारी जमीन पर कोई नहीं आया है। हम सच जानना चाहते हैं।’

ओवैसी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, भारत का यह कहना था कि वह चीन से द्विपक्षीय तरीके से विवाद सुलझा लेगा। अब रूस की मदद लेकर आपने अपनी कमजोरी दिखाई है। अगर आप चीन से एक विजयी योद्धा के रूप में बात करते तो इससे आपको फायदा मिलता, लेकिन अब उनसे ऐसे मिल रहे है जैसे आपने उन्हें भारतीय इलाकों की जमीन पर कब्जा करने दिया हो और आप हारी हुई पोजिशन में आ गए हों।

बता दें कि शुक्रवार को मॉस्को में दोनों नेताओं के बीच 2 घंटे से ज्यादा बैठक (Meeting) चली। बैठक के बाद चीन चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने कहा कि सीमा विवाद के चलते भारत और चीन के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं और ऐसे में जरूरी था कि दोनों देशों के रक्षा प्रमुख आमने-सामने बैठकर खुले तौर से बातचीत करें।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंचे थे, दोनों पक्षों को उसे ईमानदारी से लागू करना चाहिए। चीन ने कहा कि सीमा विवाद को बातचीत और परामर्श के माध्यम से हल करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीधे शब्दों में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चीन एक जिम्मेदार राष्ट्र जैसा रवैया दिखाएगा और लद्दाख में LaC पर तैनात अपनी सेना को पूरी तरह से वापस करने (Full disengagement) के लिए कदम उठाएगा। भारत ने कहा कि चीन को कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे दोनों देश के रिश्ते और बिगड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles