केजरीवाल ने जारी किया AAP का घोषणा पत्र, पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का किया वादा

6:34 pm Published by:-Hindi News

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली के लिए घोषणापत्र जारी किया है। गुरुवार को घोषणा पत्र जारी करने के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा, 2019 का चुनाव भारत को बचाने का चुनाव है, संविधान को बचाने का चुनाव है। भारत विविधताओं में एक है, पिछले 4 हजार साल से भारत की यही शक्ति है। आज हमारी संस्कृति और एकता पर प्रहार हो रहा है।

केजरीवाल ने कहा कि यह चुनाव किसी एक पार्टी का चुनाव नहीं है। उन्होंने कहा कि आप का कांग्रेस से गठबंधन नहीं हो पाया। आम आदमी पार्टी के प्रमुख ने कहा कि आप नरेंद्र मोदी और शाह को छोड़कर किसी भी दल का समर्थन करने के लिए तैयार है। इससे पहले केजरीवाल ने कहा कि हम मोदी-शाह की जोड़ी को रोकने के लिए कुछ भी करेंगे। हम किसी भी महागठबंधन की सरकार को समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा कि हम पूर्ण राज्य के दर्जे की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

केजरीवाल ने कांग्रेस से गठबंधन नहीं होने पर राहुल गांधी पर सीधा निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा, ‘मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि ट्विटर पर कौन सा गठबंधन होता है। यदि मोदी और शाह की जोड़ी सत्ता में दुबारा वापसी करती है तो इसके लिए सिर्फ गांधी ही जिम्मेदार होंगे।’ केजरीवाल ने कहा कि हमारी एकता को चुनौती दी जी रही है। यह देश तभी बच सकता है जब हम धर्म और जाति के अधार पर विभाजित ना हों। उन्होंने कहा कि हम भारतीय पहले हैं। हिंदु या मुसलमान इसके बाद में हैं।

केजरीवाल के मुताबिक, यदि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा तो इन चीजों का मिलेगा लाभ –

  1. यदि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा तो महिलाएं सुरक्षित होंगी। दिल्ली पुलिस के अंदर दो तिहाई पोस्ट खाली पड़ी है उसे भर जाएगा। दिल्ली पुलिस का आधुनिकीकरण किया जाएगा।
  2. दिल्ली कॉलेज में बच्चों को दाखिल नहीं मिलता, दिल्ली के बच्चों के लिए 85 फीसदी सीट आरक्षित कर देंगे।
  3. दिल्ली में कॉलेज खोलने, 60 फीसदी नंबर आने वाले बच्चों को भी दाखिला मिलेगा।
  4. दिल्ली सरकार की नौकरी में दिल्ली के लोगों के लिए 85 फीसदी नौकरी आरक्षित की जाएगी।
  5. पूर्ण राज्य बनने के बाद कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा।
  6. दिल्ली के इलाकों को हरा भरा किया जाएगा।
  7. 10 साल में दिल्ली वालों को सस्ती और आसान किश्तों में घर बनाकर दिया जाएगा।
  8. डीडीए भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुकी है। एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) को वापस दिल्ली सरकार के अंदर लेकर आएंगे।
Loading...