आर्टिकल-370 हटा तो कश्मीर में फिलिस्तीन और इजरायल वाले हालात होंगे: महबूबा मुफ़्ती

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने धारा 370 को हटाने पर केंद्र सरकार को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर ऐसा हुआ तो यहां भी फिलिस्तीन और इजरायल वाले हालात होंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि धारा 370 के हटते ही भारत का जम्मू-कश्मीर पर कब्जा (बलपूर्वक अधिकार) रह जाएगा।

उन्होंने गुरुवार को एक जनसभा में कहा, ‘अमित शाह साहब आप से कह रहे हैं, जिस दिन आप 370 को खत्म करोगे, जम्मू-कश्मीर में आपका कब्जा (बलपूर्वक अधिकार) रह जाएगा, जिस तरह फिलिस्तीन पर इजरायल का कब्जा है उसी तरह जम्मू कश्मीर में हिन्दुस्तान का कब्जा हो जाएगा, अगर आपने 370 को खत्म किया।’

बता दें कि अनुच्छेद 35-ए पर वित्त मंत्री अरुण जेटली की टिप्पणी और केंद्रीय कैबिनेट की तरफ से अनुच्छेद 370 की समीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद से यह मसला गर्मा गया है।

पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस लगातार इस मसले पर जुबानी हमले बोल रहे हैं। इससे पहले महबूबा मुफ्ती ने कहा था, ‘यदि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 को हटाया तो जम्मू-कश्मीर का हिंदुस्तान से रिश्ता टूट जाएगा। इसके बाद भारत को नए सिरे से रिश्ता बनाना होगा, फिर शर्तें भी 1947 की तरह नई होंगी।’

पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के उस दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही थीं जिसमें उन्होंने कहा था कि अनुच्छेद 35ए को 2020 तक निरस्त कर दिया जायेगा। कांग्रेस के घोषणापत्र पर महबूबा ने कहा कि यह शब्द दर शब्द उस एजेंडा ऑफ एलायंस की तरह ही है जिस पर 2015 में जम्मू कश्मीर में सरकार के गठन के समय उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद और भाजपा के बीच सहमति बनी थी।

विज्ञापन