Friday, September 17, 2021

 

 

 

अजित पवार फिर से बने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम, आदित्य ठाकरे को भी मिली कैबिनेट में जगह

- Advertisement -
- Advertisement -

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। इस मंत्रिमंडल विस्तार में मुख्यमंंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस से 36 नए विधायकों को भी जगह मिली।

अजित पवार की ताजपोशी पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि ये फैसला पवार साहब का है। शरद पवार महाराष्ट्र और देश के सबसे अनुभवी नेता हैं, आप उन पर संदेह नहीं कर सकते। उनके फैसले हमेशा सही होते हैं। बता दें कि 37 दिनों में यह दूसरा मौका है, जब अजित पवार को उपमुख्‍यमंत्री का पद फिर से दिया जा रहा है।

इससे पहले अजित पवार ने 23 नवंबर को मंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन 26 नंवबर को उन्‍होंने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। इस तरह देवेंद्र फड़नवीस की सरकार सिर्फ 3 दिन में गिर गई थी। वैसे बता दें कि अजित पवार रिकॉर्ड चौथी बार उपमुख्‍यमंत्री बनने जा रहे हैं। इससे पहले वह 2010 और 2012 में भी उपमुख्‍यमंत्री के पद से नवाजे जा चुके हैं।

एनसीपी नेता अजित पवार और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण के अलावा एनसीपी नेता नवाब मलिक, दिलीप वाल्से पाटिल, धनंजय मुंडे और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार, दादा भुसे, जीतेंद्र अव्हाड, संदीपन भुमरे, बालासाहेब पाटील, अमित देशमुख, अनिल देशमुख, हसन मुश्रीफ ने कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ले ली है।

मंत्रिमंडल विस्तार पर संजय राउत ने कहा, “कुछ लोग नाखुश होंगे. हर पार्टी का एक कोटा है और उसी के हिसाब से हम सब को सामंजस्य बिठाना है। हमें निर्दलीयों को भी एडजस्ट करना है। मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों के साथ नए चेहरे भी शमिल हैं। ये कैबिनेट काफी अनुभवी होने के साथ ही बहुत ऊर्जावान है। आदित्य ठाकरे मंत्री हैं। उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री हैं।

ये सेना के लिए बड़ा दिन है और महाराष्ट्र की राजनीति के इतिहास में ऐसी चीजें पहले कभी नहीं हुई है। तीन पार्टियों को साथ लेकर चलना सर्कस के जैसा है लेकिन हमारे रिंग मास्टर यानि उद्धव ठाकरे बहुत मजबूत हैं। हमारे पास शरद पवार का समर्थन और दिशा निर्देशन है। ये सरकार पांच साल चलेगी, विपक्ष और रामदास अठावले क्या कहते हैं, उस पर सोचने के लिए हमारे पास वक्त नहीं है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles